Monkeypox Virus: मंकीपॉक्स (Monkeypox) के बढ़ते मामलों के बीच एक राहत की खबर भी आज सामने आयी है. दरअसल दिल्ली (Delhi) का पहला मंकीपॉक्स का मरीज़ (Monkeypox Patient) अब पूरी तरह से ठीक होने के बाद अस्पताल (Hospital) से डिस्चार्ज हो गया है. दिल्ली के LNJP अस्पताल में ये मरीज पिछले 11 दिनों से भर्ती था. अस्पताल के मुताबिक़ जब इस मरीज़ की रिपोर्ट नेगेटिव (Negative Report) आयी तो इसे तुरंत डिस्चार्ज भी कर दिया गया.  दिल्ली में अब तक मंकीपॉक्स के 3 मरीज मिल चुके हैं. ताजा मामले में एक नाइजीरियन पॉजिटिव पाया गया है. 


ये मरीज़ दिल्ली का ही रहने वाला बताया जा रहा है जिसकी इस दौरान ट्रैवल हिस्ट्री भी रही है. दिल्ली के लोकनायक जय प्रकाश (LNJP) अस्पताल को मंकीपॉक्स के लिये नोडल अस्पताल बनाया गया है और इस बीमारी से जुड़े सभी मरीज़ों का इलाज इसी अस्पताल में ही किया जा रहा है. ऐसे में इस अस्पताल में भर्ती पहला मंकीपॉक्स का मरीज़ अब जब पूरी तरह से ठीक होकर घर चला गया है तो अस्पताल प्रशासन इससे बहुत खुश हैं और इसे एक बड़ी उपलब्धि के तौर पर देख रहा है.


मरीज का ठीक होना अस्पताल के लिए उपलब्धि


इस पूरे मामले पर LNJP अस्पताल के मेडिकल डायरेक्टर डॉ सुरेश कुमार ने कहा कि यह लोकनायक अस्पताल के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है. मंकीपॉक्स के इलाज में हमारे डॉक्टर्स की जो टीम लगी है, उन्हें  बधाई देना चाहता हूं कि उन्होंने दिन रात मेहनत की और यह मरीज ठीक हो गया. इस मरीज को मानसिक तौर पर सपोर्ट की बहुत ज़्यादा ज़रूरत थी, उसके लिए भी हमारी टीम ने काम किया.


11 दिनों तक अस्पताल में भर्ती रहा मरीज


डॉ सुरेश कुमार (Suresh Kumar) ने बताया कि यह मरीज दिल्ली (Delhi) से ही है लेकिन हिमाचल (Himachal Pradesh) की इसकी कॉन्टैक्ट हिस्ट्री रही. LNJP में एडमिट होने से पहले 15 दिन तक वो बीमार था, उसे बुखार था और स्किन से जुड़ी समस्या थी. LNJP अस्पताल में वो 11 दिनों तक भर्ती रहा. मरीज की शुरुआती दो रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी जबकि तीसरी रिपोर्ट नेगेटिव आई है, जिसके बाद हमने उसे डिस्चार्ज कर दिया. इस दौरान केंद्र सरकार और WHO द्वारा जारी गाइडलाइन्स के अनुसार हमने मरीज का इलाज किया है.


ये भी पढ़ें: Monkeypox Case in Delhi: दिल्ली में मंकीपॉक्स के एक और मामले की हुई पुष्टि, नाइजीरियाई शख्स हुआ पॉजिटिव


ये भी पढ़ें: Monkeypox Virus : मंकीपॉक्स वायरस है या कोई बीमारी? क्या कहते हैं एक्सपर्ट