New Parliament New Uniform: भारत का नया संसद भवन बनकर तैयार है. इसे नया इंडिया का प्रतीक बताया जा रहा है. इसके साथ ही यह भी निर्णय लिया गया है कि नए भवन में प्रवेश के साथ ही यहां काम करने वाले कर्मचारियों की ड्रेस भी बदल जाएगी. नई ड्रेस पूरी तरह से भारतीय पारंपरिक होगी. महिला कर्मचारियों को नई डिजाइन की साड़ियां पहननी होगी जबकि पुरुष कर्मचारियों के लिए भी नए Dress Code तय किए गए हैं.


सूत्रों ने बताया है कि नई संसद भवन में मार्शल सफारी सूट की जगह क्रीम रंग का कुर्ता और पैजामा पहनेंगे. अधिकारियों को क्रीम रंग की कलर वाली शर्ट पहनने होंगे जिस पर गुलाबी कमल के फूल के प्रिंट अंकित होंगे. इन कर्मचारियों को शर्ट के ऊपर मेहरून स्लीवलैस जैकेट भी पहनना होगा. नीचे खाकी रंग की पतलून होगी


कर्मचारियों की शर्ट पर कमल के प्रिंट से बढ़ सकता है विवाद 


कर्मचारियों के परिधान पर कमल का फूल अंकित करने को लेकर विवाद खड़ा हो सकता है. क्योंकि यह सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी का चुनाव चिन्ह है. हालांकि विकल्प के तौर पर इसे भारतीय परंपरा का प्रतीक भी बताया जा रहा है. इसी आधार पर इसे G20 के लोगो में भी शामिल किया गया था. हालांकि संसद की सुरक्षा में तैनात होने वाले ड्यूटी गार्ड (पीडीजी) अपनी सामान्य वर्दी पहनना जारी रखेंगे.


नई संसद में चलेगा विशेष सत्र


गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 28 मई को नए संसद भवन का उद्घाटन किया था. उसी समय से नया परिधान पहना जाना था लेकिन कुछ कारणों इसमें विलंब हुआ है. 18 सितंबर को संसद का विशेष सत्र बुलाया गया है. सत्र पुराने भवन में शुरू होगा लेकिन उसके अगले दिन से संसदीय कार्यवाही नए संसद भवन से चलेगी.


ये भी पढ़ें-


भारत-मिडिल ईस्ट कॉरिडोर: पहले चीन और अब Turkiye को लगी मिर्ची! बोला-पूर्व से पश्चिम की लाइन तुर्किए से होकर गुजरती है