Monkeypox Case In Delhi: दिल्ली में नाइजीरिया (Nigeria) की रहने वाली एक महिला मंकीपॉक्स से संक्रमित मिली है. इसी के साथ राजधानी में मंकीपॉक्स के कुल नौ मामले हो गए हैं. भारत में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 14 हो गई है. मंकीपॉक्स वायरस से संक्रमित महिला की उम्र 30 वर्ष है. महिला को दिल्ली के लोक नायक जय प्रकाश अस्पताल (एलएनजेपी) अस्पताल में भर्ती कराया गया था. 


रविवार को महिला की जांच रिपोर्ट आई थी. नाइजीरियाई मूल के एक अन्य संदिग्ध मरीज को भी रविवार को सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया था. उनकी जांच रिपोर्ट का इंतजार है. दिल्ली में बीते शुक्रवार को ही मंकीपॉक्स का आठवां केस मिला था. लोक नायक जय प्रकाश नारायण अस्पताल (एलएनजेपी) के प्रबंध निदेशक ने शुक्रवार को दिल्ली में मंकीपॉक्स के 8वें मामले की पुष्टि की थी.


उन्होंने कहा था कि एक महिला को दो दिन पहले भर्ती कराया गया था, उसकी शुक्रवार को रिपोर्ट आई जिसमें वो संक्रमित मिली. ये महिला भी नाइजीरिया की रहने वाली है. दिल्ली में अब तक मिले मंकीपॉक्स के मामलों में एक भारतीय था और बाकी अफ्रीकी मूल के हैं. नए मंकीपॉक्स रोगी का कोई हालिया यात्रा इतिहास नहीं है. दिल्ली में 24 जुलाई को मंकीपॉक्स का पहला मामला सामने आया था. 


दिल्ली में सोमवार को मिले नए केस बाद अब भारत में मंकीपॉक्स के 14 मामले हो गई हैं. इनमें से नौ केस दिल्ली से और पांच केरल से सामने आए हैं. दिल्ली में कुल मामलों में से पांच मरीज ठीक हो चुके हैं. केरल के एक मरीज की मंकीपॉक्स से मौत हो गई थी. देश में मंकीपॉक्स का पहला केस केरल में ही मिला था. 


ये भी पढ़ें- 


Monkeypox In Delhi: दिल्ली में मंकीपॉक्स का एक और मामला आया सामने, नाइजीरियाई महिला संक्रमित


Monkeypox Vaccine: मंकीपॉक्स की वैक्सीन से इम्यूनिटी को मजबूत करने में मिलेगा बढ़ावा, रिसर्च में किया गया दावा