New LPG Cylinder: इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) ने ग्राहकों के लिए नए स्मार्ट कुकिंग गैस सिलेंडर को लॉन्च किया है जिसका नाम कम्पोजिट सिलेंडर है.  जानकारी के मुताबिक, इस स्मार्ट एलपीजी सिलेंडर की सबसे खास बात ये है कि ये आपको बताएगा कि कितनी गैस बची है और कितनी खर्च हो गई.


वहीं, इस कम्पोजिट सिलेंडर में तीन-परत का कंस्ट्रक्शन है. ये एक ब्लो-मोल्ड हाई-डेंसिटी पॉलीइथाइलीन (एचडीपीई) इनर लाइनर से बना हुआ है जो पॉलीमर-लिपटे फाइबरग्लास की मिली परत से ढका है. साथ ही एचडीपीई जैकेट में लिपटा हुआ है.


सिलेंडर का वजन


वहीं, इसके वजन की बात करें तो, घर में आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले सिलेंडर की तुलना में ये 50 प्रतिशत हल्का बताया गया है. जानकारी के मुताबिक, खाली कंपोजिट एलपीजी सिलेंडर का वजन 5 किलोग्राम है और  भरे सिलेंडर का वजन 15 किलोग्राम है. वहीं, आमतौर पर घरों में इस्तेमाल किए जाने वाले खाली सिलेंडर का वजन 14 से 15 किलोग्राम होता है जबकि, भरे सिलेंडर  का वजन 31 किलोग्राम होता है.


सिलेंडर नहीं होगा कभी ब्लास्ट


इसके अलावा लॉन्च किया गया नया सिलेंडर पूरी तरह जंग रोधी है.  इस सिलेंडर की एक और  खास बात ये है कि इसमें धमाका नहीं होता. यानी कि, ये सिलेंडर कभी ब्लास्ट नहीं होगा. वहीं, अगर आग लगने वाली स्थिती पैदा होती है तो सिलेंडर पिघल जाएगा पर उसमें किसी प्रकार का कोई धमाका नहीं होगा.  ये सिलेंडर ट्रांसपेरेंट नेचर के हैं जिससे ग्राहकों को एलपीजी के स्तर को देखना आसान साबित होगा. यानी कि ग्राहक पता लगा सकेंगे कि इसमें कितनी गैस बची है और कितनी खत्म हो गई है.


सिलेंडर की कीमत


कंपोजिट एलपीजी सिलेंडर की कीमत की बात करें तो इसके दाम प्रति किलोग्राम बाजर मूल्य के आधार पर तय होगी. ये सिलेंडर 10 और 5 किलो के रूप में मिलेगा. कंपोजिट एलपीजी सिलेंडर लेने वाले ग्राहकों को 10 किलोग्राम के लिए 3350 रुपये देनें होंगे. वहीं, 5 किलोग्राम के सिलेंडर के लिए 2150 रुपये देने होंगे.


28 शहरों में उपलब्ध होगा नया कम्पोजिट सिलेंडर


कंपोजिट सिलेंडर इस वक्त अहमदाबाद, अजमेर, इलाहाबाद, बेंगलुरु, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, कोयंबटूर, दार्जिलिंग, दिल्ली, फरीदाबाद, गुरुग्राम, हैदराबाद, जयपुर, जालंधर, जमशेदपुर, लुधियाना, मैसूर, पटना, रायपुर, रांची, संगरूर, सूरत, तिरुचिरापल्ली, तिरुवल्लूर, तुमकुर, वाराणसी और विशाखापत्तनम में उपलब्ध हैं. जल्द ही अन्य शहरों में भी इसको उपल्बध कराया जाएगा.


ये भी पढ़ें


Tata Acquired Air India: एयर इंडिया को मिला खरीदार, 68 साल बाद फिर एक बार टाटा संस को मिली कमान


क्या अहमद पटेल की कमी महसूस कर रही है कांग्रेस? बेटी मुमताज़ ने कहा- ‘सिर्फ नेता नहीं स्टेट्समैन थे पिता’