Nehru Memorial Museum And Library: नेहरू मेमोरियल म्यूजियम एंड लाइब्रेरी का नाम अब आधिकारिक तौर पर बदलकर पीएम म्यूजियम एंड लाइब्रेरी कर दिया गया है. इसे लेकर पहले ही फैसला लिया जा चुका था, लेकिन स्वतंत्रता दिवस के मौके पर इसे बदल दिया गया. अब इसे लेकर कांग्रेस की तरफ से रिएक्शन सामने आया है. कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने इसे लेकर पीएम नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है. उन्होंने पीएम मोदी पर नेहरूवादी विरासत को नकारने का आरोप लगाया. 


नेहरूवादी विरासत को नकारने की कोशिश- जयराम 
नेहरू मेमोरियल का नाम बदलने को लेकर जयराम रमेश ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा, आज से एक प्रतिष्ठित संस्थान को नया नाम मिल गया है, विश्व प्रसिद्ध नेहरू मेमोरियल संग्रहालय और पुस्तकालय (एनएमएमएल) प्रधानमंत्री स्मारक संग्रहालय और पुस्तकालय बन गया है. पीएम मोदी के पास डर और असुरक्षा का एक बड़ा पिटारा है. खासतौर पर जब हमारे पहले और सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले प्रधानमंत्री की आती है, उनका एकमात्र एजेंडा नेहरू और नेहरूवादी विरासत को नकारना, विकृत करना, बदनाम करना और नष्ट करना है. उन्होंने N को मिटाकर उसकी जगह P डाल दिया है. वह पी वास्तव में संकीर्णता और अपमानित करने के लिए है.






जयराम रमेश ने अपने ट्वीट में आगे लिखा कि इस सबके बावजूद वो स्वतंत्रता आंदोलन में नेहरू के महान योगदान और भारतीय राष्ट्र-राज्य की लोकतांत्रिक, धर्मनिरपेक्ष, वैज्ञानिक और उदार नींव के निर्माण में उनकी महान उपलब्धियों को कभी भी छीन नहीं सकते, इन सभी पर अब मोदी और उनके समर्थक हमला कर रहे हैं. लगातार हमले के बावजूद, जवाहरलाल नेहरू की विरासत दुनिया के सामने जीवित रहेगी और वो आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करते रहेंगे. 


बता दें कि इसी साल जून में नेहरू मेमोरियल म्यूजियम एंड लाइब्रेरी का नाम बदलकर पीएम म्यूजियम एंड लाइब्रेरी करने का फैसला लिया गया था. इसे सभी प्रधानमंत्रियों का संग्रहालय बनाए जाने के बाद कार्यकारी परिषद ने इसका नाम बदलकर प्रधानमंत्री म्यूजियम एंड लाइब्रेरी का फैसला लिया. 


ये भी पढ़ें - Nehru Memorial: बदल गया नेहरू मेमोरियल म्यूजियम का नाम, अब कहलाएगा पीएम संग्रहालय, जानें क्यों लिया गया ये फैसला