महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस ने सोमवार को यहां राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रमुख शरद पवार के आवास पर उनसे सोमवार को मुलाकात की. 80 वर्षीय शरद पवार की पित्ताशय की सर्जरी हुई थी और स्वास्थ्य ठीक होने के बाद उन्होंने फिर से अपनी गतिविधियां शुरू की है.


बीजेपी नेता फडणवीस ने पवार से मुलाकात के बाद ट्वीट किया, ‘‘यह एक शिष्टाचार मुलाकात थी.’’ यह बैठक उच्चतम न्यायालय द्वारा मराठों को दाखिलों और सरकारी नौकरियों में आरक्षण देने वाले, महाराष्ट्र के कानून को रद्द करने के फैसले की पृष्ठभूमि में हुई.


मराठा आरक्षण के मुद्दे पर राज्य सरकार के रवैये को लेकर भाजपा ने पांच जून को विरोध प्रदर्शन करने की योजना बनाई है. महाराष्ट्र में कोविड-19 महामारी से निपटने को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री फडणवीस भी राज्य की उद्धव ठाकरे नीत सरकार के घोर आलोचक रहे हैं.






गौरतलब है कि पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट ने मराठा को आरक्षण देने वाले कानून को ‘असंवैधानिक’ करार देते हुए खारिज कर दिया. अदालत ने कहा कि 1992 में मंडल फैसले के तहत निर्धारित 50 प्रतिशत आरक्षण सीमा के उल्लंघन के लिए कोई असाधारण परिस्थिति नहीं है. नौकरियों और दाखिले में मराठों को आरक्षण देने के लिए 2018 में राज्य की तत्कालीन बीजेपी नीत सरकार ने एसईबीसी (सामाजिक एवं शैक्षणिक पिछड़ा समुदाय) अधिनियम पारित किया था.


सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा था कि वह केंद्र से 'हाथ जोड़कर' अनुरोध कर रहे हैं कि जिस तत्परता के साथ उसने अनुच्छेद 370 और अन्य विषयों पर कदम उठाया उसी तत्परता के साथ वह इस संबंध में भी दखल दे.


ये भी पढ़ें: शरद पवार ने पीसी चाको को दी केरल में NCP की कमान, कांग्रेस छोड़ मार्च में थामा था पार्टी का हाथ