मुंबई. महाराष्ट्र की राजनीति में एक बेहतर शुरुआत हुई है समाज में हाशिए पर पड़े लोगों को पहचान देने की. एलजीबीटी समुदाय के लिए अलग से प्रकोष्ठ बनाने वाली एनसीपी भारत की पहली राजनीतिक पार्टी बन गई है. महाराष्ट्र एनसीपी प्रमुख जयंत पाटिल और सांसद सुप्रिया सुले ने सोमवार को मुंबई में  पार्टी के इस प्रकोष्ठ का उद्घाटन किया.


बता दें कि LGBT यानी लेस्बियन, गे, बाईसेक्सुअल और ट्रांसजेंडर. इस समुदाय के लोग अपनी पहचान की लंबी लड़ाई लड़ रहे हैं. उन्हें समाज से हर तरह की उपेक्षा का शिकार होना पड़ता है. अक्सर वो प्राइड परेड के जरिए अपने समुदाय की एकता दुनिया के सामने प्रदर्शित करते हैं. लेकिन यह पहला मौका है जब किसी राजनीतिक दल ने इस समुदाय के लिए अपनी पार्टी में अलग से एक विभाग बनाया है.






बारामती की सांसद और नेता सुप्रिया सुले ने इस मौके पर कहा, ' हमें यह बात महसूस हुई कि एलजीबीटी समुदाय को बराबर अधिकार मिलने ही चाहिए. इसलिए हमारी पार्टी ने इस समुदाय के लिए अलग से सेल बनाने का निर्णय लिया है. इससे इस समुदाय को एक राजनीतिक पहचान भी मिलेगी.'


महाराष्ट्र सरकार के जल संसाधन मंत्री और प्रदेश राकांपा अध्यक्ष जयंत पाटिल ने प्रकोष्ठ की घोषणा की तथा एलजीबीटी समुदाय के सदस्यों के साथ समान व्यवहार की वकालत की. उन्होंने प्रिया पाटिल को इस प्रकोष्ठ की प्रदेश इकाई का प्रमुख नियुक्त किया. जयंत पाटिल के हवाले से राकांपा ने एक विज्ञप्ति में कहा, ‘राकांपा ने सबसे पहले युवती प्रकोष्ठ बनाया था. अब उसने वंचित तबके के साथ न्याय के लिए एलजीबीटी प्रकोष्ठ बनाया है.’ बयान में कहा गया कि प्रिया पाटिल के अलावा प्रकोष्ठ में 13 अन्य पदाधिकारी होंगे.