नई दिल्ली: सुशांत सिंह राजपूत मौत मामले में ड्रग्स से जुड़े तथ्य आने के बाद अब इसकी जांच नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) करेगा. इस संबंध में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी)  ने नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो को चिट्ठी लिखी थी. बता दें एनसीबी चीफ राकेश अस्थाना देश के कई अहम मामलों की जांच में शामिल रहे हैं. एक नजर राकेश अस्थाना के करियर पर.


राकेश अस्थाना का जन्म साल 1961 में रांची में हुआ था. इनके पिता एचआर अस्थाना नेतरहाट स्कूल में भौतिकी के शिक्षक थे. राकेश अस्थाना की शुरुआती शिक्षा झारखंड स्थित नेतरहाट स्कूल से हुई है. इसके बाद उन्होंने रांची के सेंट जेवियर्स कॉलेज से पढ़ाई की थी. स्कूली पढ़ाई के बाद राकेश अस्थाना अपने पैतृक गांव आगरा चले आए.

आगरा के सेंट जोंस कॉलेज से उन्होंने ग्रेजुएशन किया. 2011 में सेंट जोंस कॉलेज की अल्युमिनाई मीट में भी अस्थाना आए थे. उन्होंने जेएनयू से भी शिक्षा हासिल की. 1984 में अपनी पहली ही कोशिश में उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा पास कर ली और आईपीएस अधिकारी बन गए. उनको गुजरात कैडर मिला. राकेश अस्थाना सीबीआई और बीएसएफ के महानिदेशक रह चुके हैं.


राकेश अस्थाना कई चर्चित मामलों की जांच कर चुके हैं. बहुचर्चित चारा घोटाले की जांच की जिम्मेदारी भी उन्हें ही मिली थी. उन्होंने ही लालू प्रसाद यादव के खिलाफ 1996 में चार्जशीट दायर की थी. 1997 में उनके समय ही लालू पहली बार गिरफ्तार हुए. अस्थाना- अहमबादा सीरियल ब्लास्ट मामले की भी जांच की थी. इसके अलावा उन्होंने 2014 में आसाराम बापू और उनके बेटे नारायण सांईं के मामले में भी जांच की थी.


यह भी पढ़ें:


बड़ी ख़बर: सुशांत सिंह राजपूत मामले में ड्रग्स से जुड़े तथ्य आने के बाद नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने दर्ज किया केस