भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने नया कीर्तिमान स्थापित करते हुए 25.54 किलोमीटर लंबी सड़क 18 घंटे में ही तैयार कर दी. विजयपुर और सोलापुर के बीच NH-52 पर बन रही 4 लेन की इस सड़क की सिंगल लेन को रिकॉर्ड समय में पूरा किया गया है और इसे लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में जगह मिलेगी. केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करी ने ट्वीट करते हुए इस बात की जानकारी दी. गड़करी ने इस कार्य को अंजाम देने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों की भी प्रसंशा की. 110 किलोमीटर लंबे सोलापुर-विजयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण फिलहाल चल रहा है, ये प्रोजेक्ट अक्टूबर 2021 तक पूरा होना है.



गड़करी ने ट्वीट कर दी जानकारी 


केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी ने ट्वीट करते हुए लिखा, "राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने हाल ही में सोलापुर-विजापुर राजमार्ग पर 4-लेनिंग कार्य के अंतर्गत 25.54 किलोमीटर के सिंगल लेन डांबरीकरण कार्य को 18 घंटे में पूरा किया है, जिसे 'लिम्का बुक ऑफ रेकॉर्ड्स' में दर्ज किया जाएगा." कार्य को अंजाम देने वाले सभी लोगों का अभिनंदन करते हुए गड़करी ने एक अन्य ट्वीट में लिखा, "ठेकेदार कंपनी के 500 कर्मचारियों ने इसके लिए मेहनत की है. मैं उन कर्मचारियों सहित राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के परियोजना निदेशक, अधिकारी, ठेकेदार कंपनी के प्रतिनिधि और परियोजना अधिकारियों का अभिनंदन करता हूं. वर्तमान में सोलापुर-विजापुर राजमार्ग के 110 किमी का कार्य प्रगति पर है जो अक्टूबर 2021 तक पूरा हो जाएगा."




उत्तराखंड के लिए की है इकोनॉमिक कॉरिडॉर की घोषणा


गडकरी ने उत्तराखंड के लिए शुक्रवार को दिल्ली-देहरादून के नये इकोनॉमिक कॉरिडॉर की घोषणा की थी.  210 किमी कुल लंबाई के 6-लेन के इस परियोजना की कुल लागत 13000 करोड़ है. गडकरी ने कहा, ‘‘मैं घोषणा करता हूं कि एक्सप्रेस वे बनने के बाद दिल्ली-देहरादून के बीच का फासला केवल दो घंटे में तय कर लिया जाएगा.’’ उन्होंने कहा कि इस एक्सप्रेस वे से दिल्ली-देहरादून की दूरी 250 किलोमीटर से घटकर 210 किलोमीटर रह जाएगी. उन्होंने कहा कि यह मुंबई-पुणे एक्सप्रेस वे की तर्ज पर बनेगा और इसका निर्माण 26 जनवरी, 2024 से पहले पूरा कर लिया जाएगा. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि, यह केवल एक्सप्रेस वे ही नहीं बल्कि ‘इकोनोमिक कॉरीडोर’ भी होगा जिसे सहारनपुर से हरिद्वार तक की ‘कनेक्टिविटी’ भी दी जाएगी और दिल्ली-देहरादून की तरह ही दिल्ली से हरिद्वार भी दो घंटे में पहुंचा जा सकेगा.


यह भी पढ़ें