नई दिल्ली: राष्ट्रगान गाए जाने को लेकर देश में लंबी बहस चल रही है. सुप्रीम कोर्ट सिनेमाघरों में फिल्म शुरू होने से पहले राष्ट्रगान गाने के आदेश पहले ही दे चुका है. इस कड़ी में राजस्थान में वसुंधरा राजे की अगुवाइ वाली सरकार ने राष्ट्रगान को लेकर नया फरमान जारी किया है. उन्होंने हॉस्टल में राष्ट्रगान गाए जाने का आदेश दिया है.


वसुंधरा सरकार ने प्रदेश के 789 ओबीसी, एससी और एसटी हॉस्टल में रोज सुबह 7 बजे राष्ट्रगान गाने को अनिवार्य रूप से लागू करने को कहा है. सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग ने सरकार की ओर से बयान जारी कर कहा कि छात्रों में राष्ट्रवाद की भावना जगाने के लिए छात्रों के हॉस्टल में राष्ट्रगान गाए जाने का आदेश जारी किया जा रहा है. सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग के अधिकारी समीत शर्मा ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया कि आवासीय विद्यालय में पहले ही राष्ट्रीय गान गाए जा रहे हैं.


इसे सरकार द्वारा संचालित और अनुदानित हॉस्टल में भी लागू किया जा रहा है. छात्रों को रोज सुबह 7 बजे अनिवार्य रूप से राष्ट्रगान गाना होगा. बता दें कि जयपुर नगर निगम ने आदेश दिया था कि राष्ट्रगान और राष्ट्रीय गीत नगर निगम मुख्यालय में सुबह 9 बजे और शाम 5 बजे हर दिन गाया जाएगा.