अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने अंतरिक्ष से देखी गई बर्फ से ढकी हिमालय की चोटियों की एक आश्चर्यजनक तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की है. इन तस्वीरों में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली भी रात के समय चमचमाती नजर आ रही है. स्पेस एजेंसी नासा के मुताबिक, अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) में सवार चालक दल के सदस्य ने इस तस्वीर को अपने कैमरे में कैद किया है.


आईएसएस क्रू मेंबर ने ली थी तस्वीर


नासा ने तस्वीर शेयर करते हुए लिखा है, बर्फ से ढके हिमालय पर्वत इस एक्सपोजर तस्वीर में हैं, जिसे आईएसएस के एक क्रू मेंबर ने लिया है. दुनिया में सबसे ऊंची पर्वत श्रृंखला, हिमालय भारतीय और यूरेशियन टेक्टोनिक प्लेटों के बीच 50 मिलियन वर्षों के टकराव का परिणाम है.”


तस्वीर में दाई ओर, या हिमालय के दक्षिण में, “ उत्तर भारत और पाकिस्तान के कृषि उपजाऊ क्षेत्र” नजर आ रहे हैं. नासा ने लिखा है कि, “ नई दिल्ली, भारत और लाहौर, पाकिस्तान की उज्जवल शहर की रोशनी और सौर विकिरण के प्रति प्रतिक्रियाशील वायुमंडलीय कणों के नारंगी, पतले हवा के नीचे भी दिखाई देती है.”





सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर


बता दें कि यह दिलकश तस्वीर सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है. इसे अभी तक 11 लाख से ज्यादा लाइक्स मिल चुके हैं और लगातार कमेंट्स भी मिल रहे हैं. एक यूजर ने लिखा है, “ बेहद ‘आश्चर्यजनक, इतना जादुई’. एक और यूजर ने लिखा है, ‘अद्भुत तस्वीर है ये’, वहीं एक अन्य यूजर लिखते हैं, ‘वाह, बहुत सुंदर’.


गौरतलब है कि इससे पहले भी नासा अंतरिक्ष की अतरंगी दुनिया की लुभावनी तस्वीर शेयर करता रहा है. हाल ही में नासा ने हबल टेलीस्कोप द्वारा ली गई एक विस्फोट होते तारे का वीडियो भी शेयर किया था. यह तारा पृथ्वी से 70 मिलियन प्रकाश-वर्ष दूर था.


ये भी पढ़ें


अमेरिका: व्हाइट हाउस के अधिकारी ने कहा- चीन की बढ़ती आक्रामकता के वक्त भारत के साथ खड़ा रहा देश


अमेरिका: जो बाइडन समेत माइक पेंस को जल्द लगाया जाएगा कोरोना टीका