अहमदाबाद: गुजरात हाईकोर्ट की एक खंड पीठ ने 2002 के बहुचर्चित नरोदा पाटिया नरसंहार मामले में शुक्रवार को बीजेपी की पूर्व मंत्री माया कोडनानी को बरी कर दिया. हालांकि, अदालत ने बजरंग दल के कार्यकर्ता बाबू बजरंगी की सजा को बरकरार रखा है. एक निचली अदालत ने कोडनानी को साल 2002 में गोधरा रेल नरसंहार के बाद भीड़ को उकसाने के आरोप में दोषी करार दिया था और आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी. उच्च न्यायालय ने बाबूभाई पटेल उर्फ बाबू बजरंगी को दोषी पाते हुए उनकी सजा का बरकरार रखा है.


- 2002 के गुजरात दंगों के दौरान नरोदा पाटिया में हुए हत्याकांड में गुजरात हाईकोर्ट ने अपना फैसला सुनाते हुए माया कोडनानी को निर्दोष करार दिया है जबकि बाबू बजरंगी को मौत तक जेल में रहना होगा.


- हाईकोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि घटनास्थल पर माया कोडनानी की मौजूदगी साबित नहीं हुई है.


- एसआईटी कोर्ट ने बाबू बजरंगी को मौत तक कैद की सजा सुनाई थी जिसे हाईकोर्ट ने बरकरार रखा है.


- 32 लोगों को निचली अदालत ने सजा सुनाई थी जिनमें से केवल माया को ही राहत मिली है.


- माया कोडनानी उस वक्त की नरेंद्र मोदी सरकार में मंत्री थीं और उन पर लोगों को भड़काने का आरोप था.


- पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने कहा है कि जब बाबू बजरंगी की सजा बरकार रखी गई है तो माया कोडनानी को कैसे बरी किया जा सकता है.


- गुजरात के नरोदा पाटिया हत्याकांड में अदालत ने 2012 में 32 आरोपियों को दोषी करार दिया था और 29 को बरी कर दिया था.


- जस्टिस हर्षा देवानी और जस्टिस एएस सुपेहिया की पीठ ने मामले में सुनवाई पूरी होने के बाद पिछले साल अगस्त में अपना आदेश सुरक्षित रख लिया था.


- अगस्त 2012 में एसआईटी मामलों के लिये विशेष अदालत ने बीजेपी नेता माया कोडनानी समेत 32 लोगों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी.


- तत्कालीन नरेंद्र मोदी सरकार में मंत्री माया कोडनानी को 28 साल के कारावास की सजा सुनाई गई थी.


- निचली अदालत ने सबूतों के अभाव में 29 अन्य आरोपियों को बरी कर दिया था.


- जहां दोषियों ने निचली अदालत के आदेश को हाईकोर्ट में चुनौती दी, वहीं विशेष जांच दल ने 29 लोगों को बरी किये जाने के फैसले को हाईकोर्ट में चुनौती दी थी.


- गोधरा रेलवे स्टेशन पर साबरमती एक्सप्रेस ट्रेन के एक डिब्बे में आग लगाए जाने के एक दिन बाद 28 फरवरी 2002 को नरोदा पाटिया में दंगा हुआ था.


- नरोदा पाटिया में 97 लोग मारे गए थे और 33 लोग जख्मी हो गए थे.