Narendra Modi Speech: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव 2024 से पहले व‍िपक्ष पर बड़ा हमला बोला है. उन्होंने कहा कि हारे मन से जीत मिलना बहुत मुश्किल है. 10 साल में देश के लोगों के माइंडसेट में जो बदलाव आया है और जो छलांग हमने ली है वह अद्भुत है. पीएम मोदी ने न्यूज 9 ग्लोबल समिट में सोमवार (26 फरवरी, 2024) को कहा कि पूर्व में ज‍िन्होंने सरकार चलाई थी उनका भारतीयता के सामर्थ पर विश्वास नहीं था. उन्होंने भारतीयों को कम करके आंका. तब लाल किले से कहा जाता था कि हम भारतीय निराशावादी है. हम पराजय भावना को अपनाने वाले हैं. लाल किला से देश के लोगों को आलसी कहा गया और मेहनत से जी चुराने वाला बताया गया.


'देश को 10 सालों में भयावह स्थिति से न‍िकाला बाहर'   


पीएम मोदी ने व‍िपक्ष पर न‍िशाना साधते हुए कहा कि जब नेतृत्व ही निराशा से भरा हो तो आशा का संचार कहां से होता? ऐसे देश के अधिकांश लोगों ने भी मान लिया गया था कि देश ऐसे ही चलेगा. ऊपर से करप्शन, हजारों करोड़ के घोटाला, पॉलिसी पैरालिसिस और परिवारवाद. इन सभी ने देश की नींव को तबाह कर द‍िया था. प‍िछले 10 सालों में देश को इस भयावह स्थिति से बाहर लेकर आए हैं. दस साल में भारत दुन‍िया की टॉप 5 अर्थव्‍यवस्‍था में आ गया है.  


'सरकार नेशन फर्स्ट के सिद्धांत पर बढ़ रही' 


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह भी कहा क‍ि हमारी सरकार नेशन फर्स्ट के सिद्धांत पर बढ़ रही है. पहले की सरकारों के लिए काम न करना आसान काम बन गया था, लेकिन इससे देश नहीं बन सकता है और न ही आगे बढ़ सकता है. 


'सरकार ने 10 साल में पुराने समाधान किए'  


पीएम मोदी ने बीजेपी-एनडीए सरकार के 10 साल के कार्यकाल की खास उपलब्‍ध‍ियों को स‍िलस‍िलेवार तरीके से ग‍िनाया. उन्‍होंने यह भी कहा कि हमारी सरकार ने 10 साल में पुराने समाधान किए हैं. पीएम मोदी ने सरकार के कई बड़े पुराने मुद्दों के समाधान करने को स‍िलस‍िलेवार तरीके से बताया. उन्‍होंने कहा क‍ि जम्‍मू-कश्‍मीर से आर्टिकल 370 को खत्‍म करने से लेकर राम मंदिर के निर्माण तक, ट्रिपल तलाक के अंत से महिला आरक्षण तक, वन रैंक वन पेंशन से लेकर चीफ ऑफ डिफेंस के पद तक, नेशन फर्स्ट की सोच के साथ अधूरे काम पूरे किए. उन्‍होंने कहा कि आर्टि‍कल 370 को समाप्‍त करने के मामले पर मैं कोई फ‍िल्‍मी बात नहीं कर रहा हूं.   


पीएम मोदी ने कहा कि आने वाले 5 साल बहुत महत्‍वपूर्ण हैं. तीसरे कार्यकाल में भारत के सामर्थ को नई ऊंचाई तक पहुंचाना है. व‍िकस‍ित भारत के संकल्‍प की द‍िशा में अगले 5 साल देश की प्रगत‍ि व प्रशस्‍त‍ि के वर्ष हैं. 


यह भी पढ़ें: 40 करोड़ रुपए से संवरेगा माता वैष्णो देवी रेलवे स्टेशन: PM नरेंद्र मोदी ने रखी पुनर्विकास की आधारशिला