Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव का शेड्यूल मार्च 2024 में आना है. यह चुनावी कार्यक्रम कभी भी आ सकता है, जबकि मार्च की शुरुआत से ही पीएम नरेंद्र मोदी मिशन इलेक्शन मोड में दिखेंगे. लोकसभा चुनाव की तारीखों का सभी दल बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, ताकि चुनावी रणनीति तैयार की जा सके. बीजेपी ने चुनावी बिगुल फूंकते हुए जहां अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं, वहीं इंडिया गठबंधन सीटों का बंटवारा करने में जुटा हुआ है.


वहीं, बीजेपी के चुनावी अभियान को धार देते हुए पीएम मोदी 1 मार्च को मिशन साउथ इंडिया के तहत तेलंगाना का दौरा कर सकते हैं. 3 मार्च को वह केंद्रीय मंत्रिपरिषद की बैठक की अध्यक्षता करेंगे और फिर 6 मार्च को पश्चिम बंगाल के संदेशखाली की पीड़ित महिलाओं से सूबे के बारासात में भेंट कर सकते हैं. पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना में स्थित संदेशखाली हिंसा से जूझ रहा है. यहां पर टीएमसी नेता पर महिलाओं संग यौन उत्पीड़न और जमीन हड़पने का आरोप लगा है.


PM की अहम बैठक को लेकर अफसरों ने क्या बताया?


समाचार एजेंसी पीटीआई-भाषा की रिपोर्ट के मुताबिक, पीएम मोदी आम चुनाव के प्रोग्राम के ऐलान से कुछ रोज पहले 3 मार्च को केंद्रीय मंत्रिपरिषद की बैठक की अध्यक्षता करेंगे. अधिकारियों के हवाले से आगे जानकारी दी गई कि मंत्रिपरिषद की बैठक देश की राजधानी दिल्ली के चाणक्यपुरी के राजनयिक एन्क्लेव स्थित सुषमा स्वराज भवन में होगी.


पहले भी इस तरह प्रमुख मीटिंग लेते रहे हैं पीएम मोदी


दरअसल, पीएम मोदी समय-दर-समय प्रमुख नीतिगत मुद्दों पर चर्चा करने, विभिन्न पहलों के क्रियान्वयन पर जानकारी हासिल करने और शासन के मामलों पर दृष्टिकोण साझा करने के लिए पूरी मंत्रिपरिषद की बैठक की अध्यक्षता करते रहे हैं.


संदेशखाली की पीड़िताओं से मिल सकते हैं PM मोदी


पश्चिम बंगाल बीजेपी के चीफ सुकांत मजूमदार ने गुरुवार (22 फरवरी, 2024) को संकेत दिए कि पीएम मोदी संदेशखाली की पीड़िताओं से बारासात में 6 मार्च, 2024 को होने वाले विशेष कार्यक्रम में भेंट कर सकते हैं. सुकांत मजूमदार के मुताबिक, अगर महिलाएं ऐसा (पीएम से मुलाकात करना) चाहेंगी तब इसके लिए बंदोबस्त किए जाएंगे. 


दरअसल, पश्चिम बंगाल के संदेशखाली में महिलाएं यौन हिंसा का शिकार हुई हैं. बीजेपी इस मुद्दे पर टीएमसी प्रमुख और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की सरकार को लगातार घेर रही है. महिलाओं के साथ यौन उत्पीड़न का आरोप टीएमसी नेता शेख शाहजहां और उसके सहयोगियों पर लगा है. फिलहाल शेख शाहजहां फरार चल रहा है.


पिछले 2 लोकसभा चुनावों का कब-कब आया शेड्यूल, जानिए


वैसे, निर्वाचन आयोग (ईसी) आम चुनाव के लिए तैयारियां और समीक्षा शुरू कर चुका है. ऐसे में माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव के पूरे कार्यक्रम की घोषणा अगले महीने किसी समय हो सकती है. 2014 में ईसी ने 5 मार्च को 9 चरणों में आम चुनाव के लिए कार्यक्रम घोषित किया था और परिणाम 16 मई को आए थे. वहीं, 2019 में आयोग ने 10 मार्च को 7 चरण में लोकसभा चुनावों की घोषणा की थी और परिणाम 23 मई को आए थे.


कैसा थे 2019 लोकसभा चुनाव के नतीजे? 


2019 लोकसभा चुनाव में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन ने प्रचंड जीत हासिल की थी. 543 सीटों के लिए हुए लोकसभा चुनाव में अकेले बीजेपी के खाते में 303 सीटें आई थीं. दूसरे नंबर पर कांग्रेस थी, जिसे 52 सीटों पर जीत मिली, इसके बाद डीएमके को 23, तृणमूल कांग्रेस को 22 और वाईएसआर कांग्रेस को 22 सीटों पर जीत मिली थी. अन्य के खाते में 120 सीटें गई थीं.


यह भी पढ़ें: दिल्ली का 4-3 वाला फॉर्मूला: AAP-कांग्रेस में कौन कहां से लड़ेगा चुनाव, आंकड़ों से समझें कौन ज्यादा मजबूत