Underwater Metro Rail: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार (6 मार्च, 2024) को पश्चिम बंगाल के कोलकाता में 15,400 करोड़ रुपए के विभिन्न प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन और शिलान्यास किया. उन्होंने इस दौरान देश की पहली अंडरवॉटर ट्रेन का वर्चुअली हरी झंडी दिखाई, जिसके बाद उन्होंने कुछ बच्चों के साथ इस ट्रेन में सफर भी किया.  


समाचार एजेंसी एएनआई ने पीएम नरेंद्र मोदी के अंडरवॉटर मेट्रो रेल सफर से जुड़ा 36 सेंकेंड्स का वीडिया भी शेयर किया. वह इसमें ट्रेन में बच्चों को आस-पास बैठने के लिए कहते हुए नजर आए. पीएम मोदी ने इस दौरान बच्चों के साथ हंसी-खुशी के साथ संवाद किया.






सफर के दौरान पीएम मोदी ने मेट्रो स्टाफ से भी बात की और तब उनके साथ बंगाल बीजेपी चीफ सुकांत मजूमदार और सूबे में एलओपी और बीजेपी विधायक सुवेंदु अधिकारी भी मौजूद रहे.






क्या है मेट्रो रेल रूट?


पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में हावड़ा मैदान और एस्प्लेनेड के बीच मेट्रो ट्रेन चलेगी. दोनों स्टेशंस (हावड़ा मैदान और एस्प्लेनेड) के बीच सुरंग की कुल लंबाई 4.8 किमी है जिसमें 1.2 किमी सुरंग हुगली नदी में 30 मीटर नीचे है, जो इसे ‘किसी भी बड़ी नदी के नीचे देश की पहली परिवहन सुरंग’ बनाती है.


अंडरवॉटर मेट्रो क्यों है खास? समझिए


इस अंडरवॉटर मेट्रो के जरिए इंडिया में नदी के नीचे पहली सुरंग भी ट्रैफिक के लिए खुल जाएगी. यह सुरंग ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर प्रोजेक्ट का हिस्सा है, जिसमें फिलहाल सॉल्ट लेक सेक्टर 5 से सियालदह तक का हिस्सा व्यावसायिक रूप से परिचालन में है. कॉरिडोर की पहचान साल 1971 में शहर के मास्टर प्लान में की गई थी.