IMD Weather Updates: देश के पहाड़ी राज्यों में हो रही बर्फबारी का असर सीधे तौर पर मैदानी इलाकों में देखने को मिल रहा है. दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब जैसे इलाकों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. ऐसा लग रहा है कि उत्तर भारत में विदा हो रही सर्दी अभी बरकरार रहने वाली है. मौसम विभाग की तरफ से पूर्वोत्तर भारत के कुछ राज्यों में बारिश की संभावना भी जताई जा रही है. दिल्ली में बुधवार (6 मार्च) को आसमान में बादल छाये रहने वाले हैं. 


भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 7 मार्च तक बारिश और बर्फबारी का अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा मौसम विभाग ने अगले चार दिनों के दौरान देश के अधिकांश हिस्सों में शुष्क मौसम की भविष्यवाणी की है. आईएमडी ने अपने मौसम बुलेटिन में यह भी कहा कि दो दिनों के दौरान रायलसीमा, तमिलनाडु और केरल में गर्म और आर्द्र मौसम रहने की संभावना है.


किन राज्यों में होगी बर्फबारी? 


आईएमडी के मुताबिक, 5-7 मार्च के दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश/बर्फबारी की संभावना जताई गई है. इस दौरान उत्तराखंड में छिटपुट बारिश या बर्फबारी भी देखने को मिल सकती है. 


उत्तराखंड को लेकर आईएमडी ने कहा कि उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिलों में अलग-अलग स्थानों पर बहुत हल्की बारिश, बारिश देखने को मिल सकती है. पूर्वोत्तर भारत में अगले छह दिनों के दौरान छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश, अरुणाचल प्रदेश में बर्फबारी की भविष्यवाणी की गई है.


कहां बरसेंगे बादल?


मौसम विभाग के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश में बुधवार और गुरुवार को अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने के साथ तूफान आने को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. हिमाचल प्रदेश के ऊंचे पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी देखने को मिलने वाली है. लाहौल-स्पीति, मनाली जैसे इलाकों में बर्फबारी हो सकती है. 


आईएमडी के अनुसार, साइक्लोनिक सर्कुलेशन आंतरिक ओडिशा और निचले क्षोभमंडल स्तर पर आसपास के क्षेत्र में मौजूद है. इसकी वजह से 5-8 मार्च के दौरान ओडिशा में और 7-9 मार्च के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में छिटपुट बारिश होने की संभावना है. असम-मेघालय में भी बारिश हो सकती है.


दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम? 


दिल्ली-एनसीआर में आसमान में बादल छाए रहने वाले हैं. अधिकतम और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस से लेकर 11 डिग्री सेल्सियस तक रहने वाला है. सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, दिल्ली की एयर क्वालिटी 117 रिकॉर्ड की गई है, जो मॉडरेट स्तर पर है. दिल्ली में पिछले कुछ दिनों में हुई बारिश की वजह से अभी तापमान काफी कम हो गया है. ऐसे आने वाले कुछ और दिनों तक रहने वाला है. 


वेस्टर्न डिस्टरबेंस का दिख रहा असर


स्काइमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक, पहाड़ों पर वेस्टर्न डिस्टरबेंस देखने को मिल रही है, जिसके दो और दिनों तक ऐसे ही रहने की संभावना है. इसकी वजह से बादल पंजाब, हरियाणा और राजस्थान की ओर बढ़ने लगेंगे. भले ही इन बादलों की वजह से बहुत ज्यादा बारिश देखने को नहीं मिले, लेकिन तापमान में हल्की गिरावट जरूर होगी. आने वाले कुछ दिनों में फिर तापमान बढ़ने लगेगा. अगले हफ्ते एक बार फिर से सर्दियों की बारिश लौट सकती है. 


यह भी पढ़ें: Delhi Weather Today: दिल्ली में फिर मौसम ने ली करवट, ठंड का यू-टर्न, 4 साल बाद मार्च में सबसे कम पारा दर्ज