औरंगाबाद: महाराष्ट्र में देसी बमों की बरामदगी और तर्कवादी नरेंद्र दाभोलकर की हत्या के मामले में महाराष्ट्र आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस)  ने शिवसेना के पूर्व पार्षद श्रीकांत पन्गारकर को गिरफ्तार किया है. सूबे में नौ और 11 अगस्त के बीच भारी मात्रा में देसी बम और हथियारों को बरामद किया गया था. पन्गारकर को विस्फोटक पदार्थ अधिनियम और गैर कानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम के तहत गिरफ्तार किया गया.


सनातन संस्था से कथित तौर पर जुड़े वैभव राउत समेत शरद कालस्कर और सुधन्वा गांधालेकर को पालघर और पुणे जिले से 10 अगस्त को बम और हथियार बरामद किये जाने के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया था. तीनों 28 अगस्त तक पुलिस हिरासत में हैं.


सूत्रों ने बताया कि जालना नगर निगम के पूर्व सदस्य पन्गारकर को सीबीआई ने अंधविश्वास के खिलाफ अलख जगाने वाले सामाजिक कार्यकर्ता नरेंद्र दाभोलकर की हत्या के मामले में हिरासत में लिया था. उसका नाम हत्या मामले के कथित प्रमुख शूटर सचिन प्रकाशराव आंदुरे से पूछताछ में सामने आया था.


औरंगाबाद निवासी आंदुरे को पुणे से गिरफ्तार किया गया था. उसे शिवाजीनगर में प्रथम श्रेणी न्यायिक मजिस्ट्रेट एएस मजूमदार की अदालत में पेश किया गया, जहां से उसे 26 अगस्त तक एजेंसी की हिरासत में भेज दिया गया.


नरेंद्र दाभोलकर हत्याकांड: 26 अगस्त तक सीबीआई हिरासत में भेजा गया शूटर


सीबीआई ने अदालत से कहा कि आंदुरे उन दो हमलावरों में से एक था जिन्होंने पुणे में ओंकारेश्वर पुल पर 20 अगस्त 2013 को दाभोलकर को गोली मारी थी. सूत्रों ने बताया कि आंदुरे ने सीबीआई को बताया कि दाभोलकर की हत्या के वक्त पन्गारकर भी उसके साथ था जिसके बाद पन्गारकर (40) को हिरासत में लिया गया.


उन्होंने बताया कि पूर्व पार्षद कथित तौर पर आंदुरे की मोटरसाइकिल पर पीछे बैठा था. मोटरसाइकिल पर सवार दो लोगों ने दाभोलकर की 20 अगस्त, 2013 को पुणे में उस वक्त गोली मारकर हत्या कर दी थी जब वह सुबह की सैर पर निकले थे.


बम और हथियार रखने में भी है भूमिका
श्रीकांत पन्गारकर ने साल 2011 में शिवसेना छोड़ दी थी. तब से कट्टर हिंदूवादी कार्यकर्ता और वक़्ता के नाते काम करता था. एटीएस के मुताबिक, बम बनाने की सामग्री लाने से लेकर, असेम्बल करने में श्रीकांत पन्गारकर ने अहम भूमिका निभाई है. आरोप है कि बारुद, पिस्तौल बनाने की सारी सामग्री श्रीकांत ने ही उपलब्ध कराई थी. बताया जाता है कि सनातन संस्था और हिंदू जन जागृति द्वारा साल 2016-17 में आयोजित हिंदू सभा में स्पीकर के नाते श्रीकांत शामिल हुआ था.