Cheetah Cubs Video: मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में मादा चीता आशा ने तीन शावकों को जन्म दिया. केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने पीएम नरेंद्र मोदी के प्रोजेक्ट चीता की सफलता का जिक्र करते हुए सोशल मीडियो प्लेटफॉर्म एक्स पर एक वीडियो शेयर किया, जिसमें चीते के सभी शावक नजर आ रहे हैं. इस वीडियो को पोस्ट करते हुए उन्होंने लिखा, "कूनो नेशनल पार्क ने तीन नए सदस्यों का स्वागत किया है. इन शावकों का जन्म नामीबियाई चीता आशा से हुआ है."


चीते के नए शावकों का वीडियो





इस दौरान उन्होंने प्रोजेक्ट चीता में शामिल सभी विशेषज्ञों, कुनो वन्यजीव के अधिकारियों को बधाई दी. इससे पहले मार्च 2023 में ज्वाला नाम की मादा चीता ने चार शावकों को जन्म दिया था, लेकिन उनमें से केवल एक ही जीवित बचा था. उस चीते को भी नामीबिया से कूनो नेशनल पार्क लाया गया था.






प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नामीबिया से लाए गए चीतों को पिछले वर्ष 17 सितंबर 2022 को मध्य प्रदेश के कूनो राष्ट्रीय उद्यान में छोड़ा था और इसी के साथ देश में प्रोजेक्ट चीता की शुरुआत हुई थी.


एमपी के सीएम ने भी शेयर किया वीडियो


मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने भी एक्स पर वीडियो शेयर करते हुए लिखा, "कूनो नेशनल पार्क में तीन चीता शावकों के आगमन का समाचार अत्यंत आनंददायक है. पीएम मोदी के नेतृत्व और मार्गदर्शन में मध्य प्रदेश को चीता स्टेट के रूप में नई पहचान मिली है."


कूनो नेशनल पार्क में चीते के शावकों की मौत को लेकर प्रोजेक्ट चीता के प्रमुख एसपी यादव ने बताया था कि भारत में मौसम की वजह से चीते को समस्याएं आती है.


ये भी पढ़ें: जूनियर पहलवानों का साक्षी मलिक, बजरंग पुनिया और विनेश फोगाट के खिलाफ प्रदर्शन, दी ये चेतावनी