Nagpur-Mumbai Samruddhi Mahamarg: नागपुर-मुंबई समृद्धि महामार्ग अगले 6 महीने में बनकर तैयार हो जाएगा जिससे मुंबई (Mumbai) के लोग केवल 10 घंटे में नागपुर (Nagpur) पहुंच सकेंगे जो शहर से लगभग 800 किलोमीटर दूर है. 


महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने एक सार्वजनिक समारोह में कहा, हमारी सरकार ने एक्सप्रेस-वे के नागपुर-शिर्डी खंड को खोल दिया है. परियोजना के दूसरे चरण (शिरडी-सिननार) का उद्घाटन जल्द ही किया जाएगा. अगले छह महीनों के भीतर, एक्सप्रेसवे (सिन्नार-मुंबई) का शेष हिस्सा पूरा हो जाएगा.


पीएम मोदी ने पिछले साल किया था उद्घाटन


701 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेसवे के पहले चरण का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल दिसंबर महीने में किया था. नागपुर से शिरडी तक का पहला चरण 520 किलोमीटर लंबा है. शेष 181 किलोमीटर के कॉरिडोर के पूरा होने से दोनों शहरों के बीच यात्रा का समय मौजूदा 17 घंटे की यात्रा से 10 घंटे कम हो जाएगा.






इतने करोड़ की है कुल परियोजना


आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, 55335 करोड़ रुपये की कुल परियोजना में 5 फ्लाईओवर, 33 प्रमुख पुल, 274 छोटे पुल, 8 रेलवे ओवर ब्रिज, 25 इंटरचेंज, 6 सुरंग, 189 अंडरपास, हल्के वाहनों के लिए 110 अंडरपास, पशु और पैदल चलने वालों के लिए 209 अंडरपास, 8 अंडरपास और 8 शामिल हैं. आधिकारिक अनुमान के मुताबिक, प्रतिदिन 30,000-35,000 वाहनों के एक्सप्रेसवे का उपयोग करने की उम्मीद है. 


6 लेन हाइवे...


हाई-स्पीड कॉरिडोर को 6-लेन हाईवे के रूप में विकसित किया जा रहा है जिसे भविष्य में जरूरत पड़ने पर 8 लेन तक बढ़ाया जा सकता है. इससे मुंबई से नागपुर की यात्रा के समय को घटाकर लगभग आठ घंटे करने की उम्मीद है. दोनों शहरों के बीच की दूरी भी मौजूदा 800 किलोमीटर से 100 किलोमीटर कम हो जाएगी.


यह भी पढ़ें.


'भाजपाई 600 करोड़ के पहले पुराने का हिसाब तो दे देते', ED के खुलासे पर तेजस्वी का तंज, प्रियंका ने कहा- विपक्ष की आवाज दबाने की साजिश