Hekani Jakhalu And Salhoutuonuo Kruse: नगालैंड विधानसभा चुनाव के नतीजे आ चुके हैं. बीजेपी गठबंधन ने बहुमत हासिल किया है. साथ ही राज्य की विधानसभा को पहली बार दो महिला विधायक भी मिली हैं. लगभग छह दशक पहले नगालैंड को राज्य का दर्जा मिला था और तभी से यहां की विधानसभा में एक भी महिला विधायक नहीं थी. हालांकि, अब दो महिला विधायकों की जोड़ी ने नगालैंड की राजनीति में इतिहास लिख दिया है.


अमेरिका में वकालत की पढ़ाई करने के बाद सामाजिक उद्यमी बनीं हेखानी जखालू और एक्टिविस्ट सलहूतु क्रुसे ने मौजूदा विधायकों को हरा कर नगालैंड की राजनीति में नया अध्याय लिखने का काम किया है. चुनाव आयोग ने बताया कि दीमापुर-3 सीट से नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक पार्टी (NDPP) की उम्मीदवार जखालू ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के अजेतो जिमोमी को 1,536 मतों के अंतर से हराया. 


सात वोटों से जीता चुनाव


वहीं, NDPP की सलहूतु क्रुसे ने पश्चिमी अंगामी सीट से जीत हासिल की. क्रुसे और निर्दलीय उम्मीदवार केनिझाखो नखरो के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला. आपको जानकर हैरानी होगी कि क्रुसे ने चुनाव सिर्फ सात वोटों से जीता. सलहूतु क्रुसे को 7,078 वोट मिले जबकि केनिझाखो नखरो को 7,071 वोट हासिल हुए. 






महिला विधायकों पर क्या बोले सीएम नेफ्यू रियो


राज्य में कुल 183 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे थे, जिनमें केवल चार महिलाएं थीं. हेखानी जखालू, सलहूतु क्रुसे, हुकली सेमा और रोजी थॉम्पसन ने चुनाव लड़ा है. उधर, राज्य के मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो ने महिला विधायकों की जीत पर खुशी जताई. उन्होंने नवनिर्वाचित महिला विधायकों को परिवर्तन का ध्वजवाहक बताया. साथ ही कहा, "(नगालैंड में) इतिहास रच गया है."






'मेरी जीत अकेली मेरी नहीं है'


47 वर्षीय हेखानी जखालू ने दीमापुर शहर में अपने पहले विजय भाषण में कहा, "मैं सभी उम्मीदों पर खरा उतरने की पूरी कोशिश करूंगी. यह हम सभी के लिए एक नया अध्याय है." उन्होंने बाद में ट्वीट किया, "मेरी जीत अकेले मेरी नहीं है, यह मेरे लोगों की है, जिन्होंने अपनी आशाओं और आकांक्षाओं के साथ मुझ पर भरोसा किया. मैं इस जीत को भगवान को समर्पित करती हूं और ईमानदारी और सत्यनिष्ठा के साथ अपने मतदाताओं की सेवा करने का संकल्प लेती हूं."


'हमने इतिहास रचा है'


पश्चिमी अंगामी सीट से चुनाव जीतीं सलहूतु क्रुसे ने ट्विटर पर लिखा, "आज, हमने इतिहास रचा है. यह महत्वपूर्ण जीत हमारी है." उन्होंने आगे कहा, "मेरी जीत यह साबित करने का एक अवसर है कि महिलाएं लोगों के कल्याण के लिए सरकार में उच्चतम स्तर पर निर्णय लेने वाली बन सकती हैं."


नगालैंड विधानसभा चनाव के नतीजे


बीजेपी और उसकी सहयोगी पार्टी नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) ने राज्य में फिर से वापसी करते हुए 37 सीटें जीतकर पूर्ण बहुमत हासिल किया है. राज्य में बीजेपी ने 12 सीटें जीती हैं तो वहीं उसकी सहयोगी नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (NDPP) ने 25 सीटें जीती हैं. 21 सीटें अन्य के खाते में गई हैं. दो सीटों पर एनपीएफ के उम्मीदवार जीते हैं. कांग्रेस को नगालैंड में एक भी सीट पर जीत नहीं मिली.


ये भी पढ़ें- North East Election Results: जयराम रमेश बोले- तीन S ने प्लान बनाकर खेला खेल, हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा- कांग्रेस की...