Temjen Imna On Beef: नॉर्थ ईस्ट के तीन राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान संपन्न हो चुका है और नतीजे 2 मार्च को आएंगे. इन विधानसभा चुनावों में वैसे तो कई मुद्दे लाइमलाइट में रहे, लेकिन एक मुद्दा ऐसा भी था, जिस पर बीजेपी को खूब खरी-खोटी सुनाई गई.


दरअसल, मेघालय बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष अर्नेस्ट मावरी ने बीते दिनों कहा था उनकी पार्टी को बीफ से कोई समस्या नहीं है और वो खुद भी बीफ खाते हैं. मावरी के इस बयान पर खूब सिसायत हुई. जिसके बाद नगालैंड बीजेपी के अध्यक्ष तेमजेन इम्ना ने इस विवाद पर टिप्पणी की.


तेमजेन इम्ना ने लल्लनटॉप को दिए एक इंटरव्यू में कहा कि बीजेपी वालों को गाय-भैंस या किसी और जानवर के साथ जोड़ने की कोई जरूरत नहीं है. उन्होंने आगे कहा, "नगालैंड में जो बीजेपी के लोग हैं वो ज्यादातर ईसाई समुदाय से आते हैं. हम भी ईसाई हैं. उसी तरह मेघालय में भी है. मगर एक चीज है, अगर कोई चीज आप नहीं खाते, तो मेरी ये कोशिश होनी चाहिए कि आपका दिल न दुखे."


'हम जो खाते हैं पीते हैं वो मेरा है'


तेमजेन इम्ना ने कहा कि हमें ऐसा करना चाहिए कि आपके धर्म का अनादर न हो. हम जो खाते हैं पीते हैं वो मेरा है, आप जो खाते-पीते हैं वो आपका है, बहुत सारे लोग हैं गांव के, जिन्हें ये नहीं मालूम कि पनीर क्या है, बहुत लोगों को ये नहीं पता कि कोफ्ता क्या होता है... तो किसी को भी किसी के खानपान से जोड़ना जरूरी नहीं है.


मेघालय बीजेपी चीफ ने क्या कहा था?


अर्नेस्ट मावरी ने कहा था, "खाने की आदत राज्य का विषय है, केंद्रीय विषय नहीं है. हमारी परंपराओं में हमारे पास गोमांस है और पार्टी को इस पर कोई समस्या नहीं है. दूसरी पार्टी गोमांस का प्रचार कर रही है. अगर बीजेपी सत्ता में आती है तो बीफ पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा. यह एक संस्कृति और जीने का तरीका है और हम इसमें हस्तक्षेप नहीं करेंगे."


ये भी पढ़ें- Karnataka Elections: कर्नाटक विधानसभा चुनाव से पहले AAP को बड़ा झटका, पूर्व IPS भास्कर राव ने पार्टी छोड़ बीजेपी का दामन थामा