Myanmar Violence: म्यांमार में मिलिशिया समहू पीपुल्स डिफेंस फोर्स (पीडीएफ) और यहां के सैनिकों के बीच हुई मुठभेड़ को देखते हुए भारत सरकार ने भारतीय लोगों के लिए एडवाइजरी जारी की. विदेश मंत्रालय ने मंगलवार (21 नवंबर) को कहा कि लोग म्यांमार की यात्रा करने से बचें. 


विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा, ''म्यांमार में सुरक्षा की स्थिति को देखते हुए सभी भारतीय नागरिकों को यहां की गैर-जरूरी यात्रा से बचने की सलाह दी जाती है. इसके अलावा जो लोग पहले से ही म्यांमार में रह रहे हैं वो हिंसा से प्रभावित क्षेत्रों में नहीं जाए. सड़क मार्ग से अंतरराज्यीय यात्रा से भी बचना चाहिए.''






मंत्रालय के प्रवक्ता अरंदिम बागची ने बयान सोशल मीडिया एक्स पर शेयर किया.  इसमें आगे कहा गया है कि म्यांमार में रह रहे लोगों से अपील की जाती है कि भारतीय दूतावास में फॉर्म भरकर रजिस्टर करें. दरअसल हाल ही में पीडीएफ ने म्यांमार के चिन राज्य में हमला कर दिया था. इसके जवाब में म्यांमार की सेना ने जवाबी कार्रवाई की थी. चिन में हुए हमले के कारण कई सैनिक भारत भी भागकर आ गए थे. 


मिजोरम भागकर आए थे म्यांमार के सैनिक
मिजोरम भागकर आए म्यांमार के 29 सैनिकों को रविवार (19 नवंबर) को ही उनके देश वापस भेजा था. पीडीएफ के सैन्य बलों के शिविरों पर कब्जे के बाद भारत आए म्यांमार के अब तक 70 सैन्यकर्मियों को उनके देश वापस भेजा जा चुका है. 


इस बीच न्यूज एजेंसी पीटीआई ने अधिकारियों के हवाले से बताया कि भारत-म्यांमार सीमा (Myanmar India Border) पर फिलहाल स्थिति शांतिपूर्ण है और बुधवार (15 नवंबर) के बाद से किसी झड़प की कोई खबर नहीं है. 


इनपुट भाषा से भी. 


ये भी पढ़ें- Myanmar Violence: म्यांमार में सेना ने बुजुर्ग-महिलाओं और बच्चों समेत 30 को गोलियों से भूना, बाद में शव जलाए