PM Modi Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रेडियो पर प्रसारित होने वाले कार्यक्रम 'मन की बात' के 108वें एपिसोड ने रविवार (31 दिसंबर) को बड़ी संख्या में श्रोताओं को आकर्षित किया, जिसमें मुस्लिम समुदाय की महिलाएं भी शामिल हैं. पुरानी दिल्ली स्थित जामा मस्जिद के महिला पार्क में एक गैर-सरकारी संगठन (NGO) इंडियन माइनॉरिटीज फाउंडेशन की ओर से मन की बात कार्यक्रम को लेकर विशेष प्रसारण आयोजित किया गया था.


न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, इस मौके पर मुस्लिम महिलाओं समेत समुदाय के लोगों ने पीएम मोदी की तारीफ की. बीजेपी के लिए यह इसलिए अहम है क्योंकि लोकसभा चुनाव 2024 करीब हैं और बीजेपी अपने मूल मतदाताओं से परे सभी समुदायों तक पहुंचने का प्रयास कर रही है. अपनी प्रतिक्रिया देते हुए एक मुस्लिम महिला ने पीएम मोदी को भाईजान कहकर संबोधित किया. 


'मन की बात' कार्यक्रम पीएम मोदी के लिए लोगों से सीधे संवाद करने का एक प्लेटफॉर्म है. वह इस मंच का उपयोग लोगों के साथ राष्ट्रीय महत्व के मुद्दों को उठाने के लिए कर रहे हैं और साथ ही उन्हें आने वाले वर्षों में 'विकसित राष्ट्र' के निर्माण में योगदान देने वाला बनने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं.


'पीएम मोदी ने हमारे लिए बहुत कुछ किया, वह हमारे भाईजान हैं'


न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, रविवार को विशेष प्रसारण के आयोजन में मौजूद लोगों में से एक शबाना रहमान ने कहा, ''हम सभी पीएम मोदी के 'मन की बात' कार्यक्रम को सुनने के लिए यहां इकट्ठा हुए हैं. हम सभी पीएम मोदी का समर्थन करते हैं.''


महिला ने विभिन्न समुदायों तक पहुंचने के लिए पीएम मोदी के प्रयासों को रेखांकित किया. शबाना रहमान ने कहा, ''किसी अन्य पार्टी या सरकार ने हमारे लिए उतना नहीं किया जितना इस सरकार ने किया. चाहे तीन तलाक हो या सरकार की सामाजिक कल्याण योजनाओं का लाभ देना हो, पीएम मोदी ने हमारे लिए बहुत कुछ किया है. वह हमारे भाईजान हैं.''


'देश के मुसलमानों ने प्रगति की है'


इस मौके पर मौजूद एक अन्य व्यक्ति नवाब कुरैशी ने कहा कि वह पीएम मोदी का मन की बात कार्यक्रम नियमित तौर पर सुनते हैं. उन्होंने पीएम मोदी के नेतृत्व में मुस्लिम समुदाय, खासकर महिलाओं ने जो प्रगति की है, उसे लेकर संतोष व्यक्त किया.


नवाब कुरैशी ने कहा, ''मैं महीने के हर आखिरी रविवार को पीएम मोदी के 'मन की बात' कार्यक्रम को सुनता हूं. हमारा देश तेजी से विकास की राह पर आगे बढ़ रहा है.'' उन्होंने कहा, ''पीएम मोदी के नेतृत्व में पिछले साढ़े नौ साल में देश के मुसलमानों ने प्रगति की है और खुश हैं.''


इकबाल अंसारी ने बरसाए थे पीएम मोदी के काफिले पर फूल


इससे पहले अयोध्या भूमि विवाद मामले में एक पूर्व वादी इकबाल अंसारी को शनिवार (30 दिसंबर) को शहर में रोड शो के दौरान पीएम मोदी के काफिले पर पंखुड़ियों की वर्षा करते हुए देखा गया, जो अल्पसंख्यकों तक प्रधानमंत्री की पहुंच के सकारात्मक प्रभाव को चिन्हिंत करता है.


शनिवार को पीएम मोदी का अयोध्या में भव्य स्वागत किया गया. बड़ी संख्या में स्थानीय लोगों ने उनके काफिले पर पुष्पवर्षा की, जयकारे लगाए और हाथ हिलाकर अभिवादन किया. हालांकि, पीएम मोदी का स्वागत करने के लिए उमड़ी हजारों की भीड़ के बीच चीयरलीडर के रूप में इकबाल अंसारी की मौजूदगी सबसे अलग थी.


यह भी पढ़ें- Mann Ki Baat: फिट इंडिया, मेंटल हेल्थ और नए साल की शुभकामनाएं... जानिए 'मन की बात' कार्यक्रम में क्या-क्या बोले पीएम मोदी