मुंबई : मुंबई में 1 जून से 15 जून तक लॉकडाउन के नियमों में कुछ राहत दी गई है. इस वजह से मुंबई के कई इलाको जैसे की टोल नाके, चेक पॉइंट्स में भारी ट्रैफिक जाम देखा जा रहा है. मुंबई के मुलुंड चेक पॉइंट पर आज सुबह से ट्रैफिक जाम में गाडियां फंसी हुई है. मुंबई में कोरोना के मामले प्रतिदिन कम होते जा रह हैं.  बीएमसी के नए नियमों के अनुसार अति आवश्यक सेवा से जुड़ी दुकानों को सुबह 7 से दोपहर 2 बजे तक खोलने की इजाज़त दी गई है.


वहीं,  दूसरी दुकानें जो दायीं तरफ हैं वे सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को खुली रह सकेंगी जबकि उसी तरह से मंगलवार और गुरुवार को बांये तरफ की दुकानें खुली रहेंगी. लेकिन यही सारी दुकानें शनिवार और रविवार को बंद रहेंगी. नियमों में राहत मिलने की वजह से 1 जून से सड़कों पर ट्रैफिक बढ़ता जा रहा है और  कई जगह कोरोना नियमों का पालन नही हो रहा है. 


मुंबई में हज़ार से नीचे पहुंचा संक्रमण का ग्राफ
मुंबई में  पिछले कुछ दिनों में संक्रमण के मामलों में कमी आ रही है. मंगलवार को मुंबई शहर में कोरोना संक्रमण के 830 नए मामले आए और 23 मौतें हुईं, जिससे महानगर में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 7,06,118 हो गए और मृतकों की संख्या बढ़कर 14,849 हो गई. बता दें कि मुंबई के स्लम-बहुल धारावी क्षेत्र में आज कोरोना वायरस संक्रमण के सिर्फ तीन नए मामले आए. बीएमसी के मुताबिक इस इलाके में अब तक कुल 6,825 मामले आए हैं. धारावी में 17 मरीज़ों का इलाज चल रहा है, जबकि 6,449 मरीज ठीक हो चुके हैं.


म्यूकर माइकोसिस के 4 हज़ार केस
महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि इस वक्त राज्य में म्यूकर माइकोसिस (ब्लैक फंगस) के करीब 4000 केस हैं. उन्होंने कहा कि सरकार ने ऐसे इंतज़ाम किए हैं कि म्यूकर माइकोसिस के मरीज़ों का इलाज मुफ्त में किया जाए. राजेश टोपे ने ये भी बताया कि बड़े शहरों के बाहर तहसील और ज़िलों के प्राइवेट अस्पतालों में कोरोना के इलाज के लिए सरकार ने रेट कम कर दिए हैं. उन्होंने कहा कि इससे लोगों को राहत मिलने की उम्मीद है.



यह भी पढ़े-
WHO का बड़ा बयान, कहा- भारत में पाया गया कोविड-19 का 'बी.1.617' स्वरूप ही अब चिंता का सबब


वैक्सीनेशन: जानिए अगर 31 दिसंबर 2021 तक सबका टीकाकरण करना है तो हर महीने कितनी करोड़ डोज देनी होंगी