Mumbai Terror Threat: मुंबई पुलिस को शनिवार को मिली 26/11 जैसे आतंकवादी हमले की धमकी पर संज्ञान लेते हुए महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार ने इस धमकी भरे संदेश को "बहुत गंभीरता से" लिया है और एजेंसियों को मामले की जांच करने का निर्देश दिया गया है. शनिवार को पाकिस्तान स्थित एक फोन नंबर से मुंबई पुलिस ट्रैफिक कंट्रोल के व्हाट्सएप नंबर पर 26/11 जैसे आतंकवादी हमले की चेतावनी वाला धमकी भरा संदेश भेजा गया था. धमकी भरे मैसेज में कहा गया है कि भारत में 6 लोग योजना को अंजाम देंगे.


इस मामले को लेकर मुंबई के वर्ली पुलिस स्टेशन में अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 506 (2) के तहत मामला दर्ज किया गया है. बता दें कि इससे पहले शुक्रवार को रायगढ़ के हरिहरेश्वर बीच पर 3 एके -47 बंदूकें और गोला-बारूद के साथ एक नाव बरामद होने की घटना के बादी ही यह मैसेज मिला है. 


डिप्टी सीएम ने कहा-हर गतिविधि पर एजेंसियों की नजर


महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम ने कहा, "हमने धमकी भरे संदेश (मुंबई पर 26/11 जैसा आतंकवादी हमला) के मामले को बहुत गंभीरता से लिया है, हर गतिविधि पर एजेंसियां नजर रख रही हैं और किसी भी तरह के खतरे के मामले की जांच के लिए सभी उपायों के बारे में एजेंसियों को सूचित कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि मुंबई पुलिस इस मामले का और विवरण देंगे." 


पुलिस आयुक्त बोले-मुंबई पुलिस अलर्ट है


मुंबई के पुलिस आयुक्त विवेक फनसालकर ने कहा, "कल रात, मुंबई के यातायात पुलिस नियंत्रण को कुछ संदेश मिले, जिसमें आतंक फैलाने की बात की गई थी, वे धमकी भरे मैसेज दिए गए थे. कहा जा रहा था कि धमकी देने वालों के कुछ सहयोगी भारत में सक्रिय हैं औऱ घटना को अंजाम दे सकते हैं."


पुलिस आयुक्त ने कहा "मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि मुंबई पुलिस इस मामले को हल्के में नहीं लेगी, हम पूरी तरह से मामले की जांच कर रहे हैं... हम किसी भी संभावना से इंकार नहीं कर रहे हैं. हमने 'सागर कवच' अभियान शुरू किया है और समुद्री सीमा को सुरक्षित करने के लिए एजेंसियों को सतर्क किया है. "  उन्होंने आगे बताया कि भारत से फोन नंबर पाकिस्तान से हैक किया जा सकता है और कहा, "क्राइम ब्रांच ने नंबर का पता लगाने के लिए जांच शुरू कर दी है. इस संदर्भ में, मुंबई के वर्ली पीएस में मामला दर्ज किया जा गया है, हमारे पास एटीएस के पास अब तक की जो भी जानकारी है, हम सभी उसे साझा कर रहे हैं. 


मैसेज में कहा-26 नवंबर, 2008 की घटना याद कर लो


सूत्रों ने बताया कि मुंबई पुलिस ने तत्काल आधार पर इस धमकी भरे मैसेज की जांच शुरू कर दी है और सुरक्षा एजेंसियों ने अलर्ट जारी कर दिया गया है.
व्हाट्सएप मैसेज में  26 नवंबर, 2008 को हुए हमलों की यादों को ताजा करने की बात की गई है, जिसमें पाकिस्तान के आतंकवादी समूह लश्कर-ए-तैयबा ने पूरे मुंबई में कई जगहों पर हमले किए थे.नवंबर 2008 में लश्कर-ए-तैयबा के 10 सदस्यों ने मुंबई में कई जगहों पर धावा बोल दिया, जिसमें 150 से अधिक लोग मारे गए और कई अन्य घायल हो गए थे.


अजीत पवार ने कहा-खतरे को हल्के में ना लें


इस बीच, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता प्रतिपक्ष अजीत पवार ने आज कहा कि राज्य सरकार को खतरे को गंभीरता से लेना चाहिए और मामले की जांच करनी चाहिए.
राज्य के रायगढ़ जिले के हरिहरेश्वर समुद्र तट पर एके 47, राइफल, बंदूकें और गोला-बारूद ले जा रही एक नाव मिलने के बाद महाराष्ट्र पुलिस को सतर्क रहने के लिए कहा गया है.


महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के अनुसार, नाव एक ऑस्ट्रेलियाई नागरिक की है. उन्होंने कहा, "नाव का इंजन समुद्र में टूट गया, लोगों को एक कोरियाई नाव से बचाया गया. यह अब हरिहरेश्वर समुद्र तट पर पहुंच गया है. आने वाले त्योहारी मौसम को ध्यान में रखते हुए पुलिस और प्रशासन को तैयार रहने का निर्देश दिया गया है."
 
ये भी पढ़ें:


New Liquor Policy: ऐसे शुरू हुई 'शराब आबकारी नीति' घोटाला केस की जांच, जानें पूरी कहानी


Lakhimpur Kheri: लखीमपुर खीरी में राकेश टिकैट का किसान आंदोलन खत्म, धरना समाप्त करने पर दिया यह बयान