Delhi Liquor Policy: दिल्ली में आबकारी और शराब नीति मामले को लेकर चल रहे विवाद के बीच दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट (Rouse Avenue Court) ने गुरुवार को उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के खिलाफ सर्च वारंट जारी किया था. इस मामले को लेकर जहां 17 अगस्त को एफआईआर (FIR) दर्ज की गई थी, वहीं एएसजे एमके नागपाल की अदालत ने 18 अगस्त को सीबीआई (CBI) को सर्च वारंट जारी किया था. सीबीआई द्वारा अदालत में सौंपी गई तलाशी सूची में कुछ दस्तावेज भी शामिल थे. 


दिल्ली की शराब नीति में कथित भ्रष्टाचार के मामले को लेकर सीबीआई ने शुक्रवार को उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के घर पर छापेमारी की थी. इसके अलावा देश के कई राज्यों में करीब 31 स्थानों पर भी रेड मारी गई थी. सीबीआई ने मनीष सिसोदिया, अरवा गोपी कृष्णा (तत्कालीन आयुक्त आबकारी), आनंद तिवारी (तत्कालीन उपायुक्त आबकारी), पंकज भटनागर (तत्कालीन सहायक आयुक्त आबकारी) और 10 शराब लाइसेंसधारियों, उनके सहयोगियों व कई अज्ञात लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया था. 


क्या आरोप लगाए गए हैं?


सीबीआई ने अरवा गोपी कृष्णा और आनंद तिवारी के परिसरों की भी तलाशी ली गई थी. सीबीआई ने आरोप लगाया गया कि आबकारी नीति में संशोधन सहित अनियमितताएं की गई थीं और लाइसेंस धारकों को अनुचित लाभ दिया गया था. जिसमें लाइसेंस शुल्क में छूट, अनुमोदन के बिना एल-1 लाइसेंस का विस्तार आदि शामिल थे. इससे पहले आज दिन में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि मुझे बहाना बनाकर जल्द ही गिरफ्तार किया जा सकता है. 


मैंने कोई भ्रष्टाचार नहीं किया- सिसोदिया


मनीष सिसोदिया ने कहा, "शायद अगले 3-4 दिनों के भीतर सीबीआई-ईडी मुझे गिरफ्तार कर ले, लेकिन हम डरेंगे नहीं. मुद्दा शराब या आबकारी घोटाला नहीं है, उनकी समस्या अरविंद केजरीवाल हैं. मेरे खिलाफ ये ऐसी कार्रवाई कर अरविंद केजरीवाल को रोकना चाहते हैं. मैंने कोई भ्रष्टाचार या गलत काम नहीं किया है." 


आप और बीजेपी ने एक दूसरे पर लगाए आरोप


मनीष सिसोदिया ने आरोप लगाया कि उनके खिलाफ छापेमारी पूरी तरह से राजनीतिक साजिश थी और दिल्ली की आबकारी नीति के कथित उल्लंघन से उनका कोई लेना-देना नहीं था. वहीं छापेमारी को लेकर बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) और मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) पर निशाना साधा. उन्होंने कहा, "भ्रष्ट व्यक्ति खुद को बेगुनाह साबित करने की कितनी भी कोशिश कर ले, फिर भी वह भ्रष्ट रहेगा. आप (AAP) के द्वारा भ्रष्टाचार का ये पहला मामला नहीं है. दिल्ली (Delhi) में शराब की दुकानों में भारी भ्रष्टाचार हुआ है." 


ये भी पढ़ें- 


Liquor Policy Case: दिल्ली में शराब नीति पर BJP और AAP के बीच प्रेस कॉन्फ्रेंस की होड़, जानें किसने क्या कहा


2024 चुनाव केजरीवाल vs बीजेपी बनाने की कोशिश? आप MLA सौरभ भरद्वाज ने दिया बड़ा बयान