Mumbai Police Issues Notice To Raj Thackeray: हनुमान चालीसा विवाद को लेकर MNS प्रमुख राज ठाकरे की मुश्किलें बढ़ गई है. मुंबई पुलिस ने राज ठाकरे को  नोटिस भेजा है. धारा 149 के तहत नोटिस भेजा गया है. राज ठाकरे (Raj Thackeray) ने समर्थकों से आज जहां भी लाउडस्पीकर पर अजान बजेगी वहां हनुमान चालीसा (Hanuman Chalisa) पाठ करने का निर्देश दिया था. जिसके बाद पुलिस ने राज ठाकरे को नोटिस भेजा है. एमएनएस के 300 कार्यकर्ताओं को भी नोटिस भेजा है.


शिवाजी पार्क पुलिस थाने के एक अधिकारी ने कहा कि एहतियात के तौर पर यह नोटिस जारी किया गया है. राज ठाकरे द्वारा एक खुला पत्र जारी करने के बाद यह कदम उठाया गया है. पत्र में मनसे प्रमुख ने लोगों से आग्रह किया है कि वे बुधवार को जहां भी लाउडस्पीकर पर 'अजान' सुनें वे वहां लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा बजायें. पत्र में उन्होंने लोगों से अजान की आवाज सुनने पर 100 नंबर डायल कर पुलिस में शिकायत दर्ज कराने को भी कहा है.


राज ठाकरे समेत 300 से अधिक लोगों को नोटिस


पुलिस ने मध्य मुंबई क्षेत्र के कई मनसे नेताओं सहित 300 से अधिक लोगों को सीआरपीसी (दंड प्रक्रिया संहिता) की कई धाराओं के तहत एहतियाती नोटिस जारी किया है. उन्होंने कहा कि राज ठाकरे का आवास शिवाजी पार्क पुलिस थाने की सीमा के अंतर्गत आता है और उसके मुताबिक स्थानीय पुलिस अधिकारियों ने उन्हें नोटिस जारी किया है.


अधिकारी ने कहा कि MNS प्रमुख की मस्जिदों से लाउडस्पीकर (Loudspeaker) हटाने की मांग के मद्देनजर शहर की पुलिस सतर्क है. संज्ञेय अपराधों को रोकने के लिए सीआरपीसी की धारा 149 के तहत नोटिस जारी किये जाते हैं. संज्ञेय अपराध वे होते हैं, जिनमें पुलिस बिना वारंट के किसी को गिरफ्तार कर सकती है.


ये भी पढ़ें:


Hanuman Chalisa Row: क्या राणा दंपति को मिलेगी जमानत? मुंबई सेशंस कोर्ट सुनाएगी फैसला, आज ही रवि राणा के घर में दाखिल होगी BMC


MNS कार्यकर्ताओं की धरपकड़ भी शुरू


पुलिस की नोटिस के बाद MNS कार्यकर्ताओं की धरपकड़ भी शुरू हो गई है. कल्याण और डोंबिवली में MNS के 20 से 25 कार्यकर्ता हिरासत में लिए गए हैं. कल्याण डोंबिवली में MNS विधायक राजू पाटिल समेत 50 कार्यकर्ताओं को पुलिस ने नोटिस भेजा था. ये नोटिस हनुमान चालीसा विवाद को लेकर राज ठाकरे के अल्टीमेटम के बाद भेजा गया था. एक अधिकारी ने कहा कि इससे पहले दिन में औरंगाबाद पुलिस ने MNS प्रमुख के खिलाफ एक मामला दर्ज किया, जिन्होंने मध्य महाराष्ट्र शहर में एक रैली को संबोधित करते हुए 4 मई से मस्जिदों के ऊपर लाउडस्पीकर बंद करने का आह्वान किया था. राज ठाकरे की तरफ से एक पत्र जारी कर कहा गया है कि 4 मई से उन जगहों पर आपको हनुमान चालीसा बजानी चाहिए, जहां लाउडस्पीकर से अजान की जाती है. उन्हें ये बताना जरुरी है कि लाउडस्पीकर से क्या दिक्कत आती है. उन्होंने काह कि ये एक सामाजिक मुद्दा है न कि धार्मिक.


ये एक सामाजिक मुद्दा है न कि धार्मिक- ठाकरे


लाउडस्पीकर के मुद्दे को सामाजिक बताते हुए राज ठाकरे ने कहा कि हर धर्म के लोग ध्वनि प्रदूषण से प्रभावित हैं. उन्होंने सवाल के लहजे में पूछा है कि कौन सा धर्म उपासना करने के लिए यातायात जाम करने के वास्ते सड़क के बीच इकट्ठा होने और बैठने के लिए कहता है? मुस्लिम समुदाय के लिए मेरे बयानों का मुख्य कारण यह है कि यह जनता को प्रभावित करने वाला एक सामाजिक मुद्दा है. कृपया इसका संज्ञान लें. राज ठाकरे ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर इस सामाजिक मुद्दे को धार्मिक बनाने के लिए कदम उठाए गए तो हम भी इसका मुंहतोड़ जवाब दे सकते हैं. ठाकरे ने इससे पहले राज्य सरकार को 3 मई तक मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने का अल्टीमेटम दिया था. 


ये भी पढ़ें:


Hanuman Chalisa Row: सख्ती के बीच राज ठाकरे बोले- लाउडस्पीकर पर पढ़ें हनुमान चालीसा, सीएम उद्धव ठाकरे का भी किया जिक्र