Mumbai Child Trafficking Racket: देश की आर्थिक राजधानी मुंबई से एक बेहद हैरान और परेशान करने वाली खबर सामने आई है जहां माता-प‍िता ने अपने ही मासूम बच्चों को बेच दिया. दंपत‍ि ने यह सब इसलिए क‍िया ताकि वह अपने नशे के लिए पैसों का इंतजाम कर सकें. मुंबई पुलिस को मिली गुप्त सूचना के बाद क्राइम ब्रांच यूनिट 9 ने मामले की छानबीन की तो पता चला क‍ि यह असल में बच्चों के खरीद फरोख का बड़ा मामला है. इस पूरे रैकेट को अंतरराज्‍यीय स्‍तर पर अंजाम दिया जा रहा था.  


मुंबई पुलिस की क्राइम ब्रांच के डीसीपी राज तिलक रौशन ने बताया क‍ि बच्चों की चोरी और तस्करी जैसे गंभीर मामले की जांच करते हुए आरोपी माता-पिता के समेत इस गोरखधंधे में संल‍िप्‍त कुल 8 आरोप‍ियों को ग‍िरफ्तार क‍िया गया है. 


गिरोह ने 8 बच्चों की खरीद-फरोख्‍त की  


पुल‍िस को अब तक की जांच पड़ताल के दौरान यह पता चला है क‍ि इस गिरोह ने अब तक कुल 8 बच्चों की खरीद-फरोख्‍त की है. इनमें शामिल बच्चों की उम्र 1 से 5 साल तक है. इन बच्चों को 16 से लेकर 80 हजार तक की रकम के लिए बेचा गया. क्राइम ब्रांच ने बाल कल्याण विभाग के साथ मिलकर अब तक 8 में से एक बच्चे को आरोपियों के चंगुल से छुड़ा ल‍िया है.  


महाराष्‍ट्र के साथ आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु में भी बेचे गए बच्‍चे  


डीसीपी रौशन ने बताया कि जांच में 8वें आरोपी की गिरफ्तारी से यह पता चला कि बच्चों को मुंबई समेत पालघर, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु जैसे राज्यों में भी बेचा गया है. अब पुलिस इस बात की जांच में जुटी है क‍ि क्या इन बच्चों को महज आर्थिक लाभ के लिए बेचा गया था या इसके पीछे और भी कोई अपराधिक कारण हैं. 


यह भी पढ़ें: NIA Raid: ह्यूमन ट्रैफिकिंग मामले में एनआईए की बड़ी कार्रवाई, 10 राज्यों की 55 जगहों पर रेड, 44 दलाल गिरफ्तार