Gold Smuggling Case: ऑपरेशन गोल्डन डाउन के तहत राजस्व खुफिया निदेशालय (DRI) ने 101.7 किलो स्मगलिंग का सोना पूरे देश से बरामद किया है. इसकी कीमत 51 करोड़ रुपये है. DRI कुछ दिनों से एक इनपुट पर काम कर रही थी. इसके बाद ऑपरेशन शुरू किया गया था और इसे पूरे भारत में चलाया गया. 


सूत्रों ने बताया कि ऑपरेशन के दौरान डीआरआई को पता चला कि यह गैंग सूडान के लोग चला रहे थे और सोना नेपाल के रास्ते से भारत लाया जा रहा था. डीआरआई ने बिहार के पटना, महाराष्ट्र के पुणे और मुंबई सहित कई जगहों पर कारवाई कर यह सोना बरामद किया. इसमें से ज्यादातर गोल्ड पेस्ट के फॉर्म में था, जिसे हिंदुस्तान नेपाल बॉर्डर के रास्ते से पटना लाया जाता था और फिर ट्रेन या प्लेन के माध्यम से देश के अलग-अलग जिलों में भेजा जाता था. इसका ज्यादातर हिस्सा मुंबई भेजा जाता था.


सोना कहां छिपाया था?


सूत्रों ने कहा कि डीआरआई ने 19 फरवरी को 3 सूडान देश के नागरिकों को पटना रेलवे स्टेशन से हिरासत में लिया. ये लोग मुंबई के लिए यात्रा कर रहे थे. इस दौरान इनके पास से सोने का पेस्ट बरामद हुआ, जिसका वजन 37.126 किलोग्राम है. इसे 40 अलग-अलग पॉकेट में छिपाकर रखा गया था. ये पॉकेट्स एक जैकेट में बने कैविटी में छिपाए गए थे जिसे दो सूडान के नागरिकों ने पहन रखा था. DRI सूत्रों में बताया को तीसरा नागरिक दोनों के लिए बॉर्डर एरिया में नजर रखना और उनके लिए यातायात की व्यवस्था करने का काम करता था. 


क्या मामला है?


दूसरे मामले में सूडान के दो महिला नागरिकों को 20 फ़रवरी के दिन पुणे से हिरासत में लिया गया. ये लोग हैदराबाद से मुंबई जाने वाली बस में यात्रा कर रहे थे. इन दोनों के पास से डीआरआई के अधिकारियों को 5 हजार 615 किलोग्राम सोना मिला, जिसे हैंड बैग में छिपाकर रखा हुआ था.


वहीं तीसरे मामले में डीआरआई ने सूडान के 3 नागरिकों को मुंबई के रेलवे स्टेशन से हिरासत में लिया ये लोग पटना से मुंबई ट्रेन से आए थे. यह करवाई 20 फरवरी के दिन की गई. इनके पास से डीआरआई को को 38.76 किलोग्राम सोना मिला जिसे 40 अलग अलग पॉकेट्स में छिपाकर रखा गया था. 


इन पकड़े गए आरोपियों से पूछताछ के दौरान डीआरआई को कई और जानकारियां मिली. इसके आधार पर मुंबई के कई ठिकानों पर छापेमारी की गई जहां से उन्हें 20.2 किलोग्राम सोना, 74 लाख रुपये की विदेशी मुद्रा और 63 लाख रुपये को भारतीय भारतीय करेंसी मिली है. इस करवाई के दौरान डीआरआई ने 3 और लोगों को हिरासत में लिया. 


ये भी पढ़ें- Maharashtra: नौकरी देने के नाम पर ऐसे किया करते थे ठगी, मुंबई पुलिस ने गिरोह के दो सदस्यों को यूपी के इन शहरों से किया गिरफ्तार