Mumbai Cruise Drugs Case: कॉर्डेलिया क्रूज पर कथित रेव पार्टी मामले में गिरफ्तार किए गए सुपर स्टार शाहरूख खान के बेटे आर्यन खान को एक दिन की कस्टडी खत्म होने के बाद सोमवार को फिर से कोर्ट में पेश किया गया, जहां से उसे 7 अक्टूबर तक एनसीबी की हिरासत में भेज दिया गया. एनसीबी ने कोर्ट के सामने दलीलें दी कि आर्यन खान की व्हाट्सएप चैट से खुलासा हुआ है कि वह विदेशी ड्रग्स पेडलर के भी संपर्क में था. एनसीबी ने कोर्ट को बताया कि अमेरिका की दक्षिण कैलिफ़ोर्निया की यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के दौरान भी ड्रग्स का सेवन किया था. इसलिए इस ड्रग्स मामले की जांच अंतरराष्ट्रीय एंगल से भी किये जाने की जरूरत है. आखिर में अदालत ने आर्यन खान और अन्य सात आरोपियों को 7 अक्टूबर तक एनसीबी की हिरासत में भेज दिया है.


इंटरनेशनल ड्रग्स रैकेट की जांच करना चाहती है एनसीबी


आर्यन खान सहित 8 लोगों को नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की टीम ने करीब 3 बजे किला कोर्ट में पेश किया. एनसीबी की टीम इस मामले में कोई भी कोताही नहीं बरतना चाहती है, यही कारण है कि एनसीबी ने एडिशनल सॉलिसिटर जनरल अनिल सिंह को इस केस में एनसीबी का पक्ष रखने के लिए बुलाया. अनिल सिंह ने सबसे ज्यादा निशाना आर्यन खान पर लगाया. एनसीबी के हाथ आर्यन खान की व्हाट्सएप चैट भी लगी है, जिसमें आर्यन खान के ड्रग्स पेडलर से संबंध सामने आए हैं. सिंह ने अदालत को बताया कि आर्यन खान, अरबाज मर्चेंट और मुनमुन धमेचा एक गैंग की तरह काम कर रहे थे. आर्यन के अलावा अरबाज़ और मुनमुन के फोन से कुछ ऐसी भी तस्‍वीरें और चैट्स मिली हैं. जो इस ड्रग्‍स रैकेट के इंटरनेशनल मार्केट से जुड़ा होने का इशारा करती हैं. एनसीबी की तरफ से जिरह कर रहे अनिल सिंह ने कहा कि इस ड्रग्स रैकेट की गहराई में जाने के लिए इन आरोपियों से और कड़ाई से पूछताछ करने की जरूरत है. इसके अलावा पकड़े गए आरोपियों से आमने सामने बैठाकर पूछताछ भी की जाएगी.
 
एडिशनल सॉलिसिटर जनरल अनिल सिंह ने कोर्ट को बताया कि आर्यन खान की व्हाट्सएप चैट से पता लगा है कि उसने ड्रग्स के लिए कैश ट्रांसजेक्शन भी किये थे. सिंह ने साथ ही कोर्ट को ये भी बताया कि आर्यन खान व्हाट्सएप पर ड्रग्स पेडलर के साथ ड्रग्स की बातें कोड वर्ड में किया करता था. अनिल सिंह ने कोर्ट को यह भी बताया कि आर्यन खान और दूसरे आरोपी एक गिरोह की तरह काम कर रहे थे. आरोपियों के पास पैसा कहां से आता था यह भी जांच का विषय है.


ड्रग्स रिंग तक पहुंचना चाहती है NCB


एनसीबी मुंबई के जोनल डायरेक्टर समीर वानखेडे ने कोर्ट में कहा कि एजेंसी ड्रग्स की रिंग तक पहुंचना चाहती है. पार्टी के आयोजकों से कल सम्पर्क नहीं हो सकता था आज उन्हें हिरासत में लिया है, कल उनसे पूछताछ की जाएगी. एनसीबी आर्यन और दूसरे आरोपियों को आमने सामने बैठाकर बातचीत कराना चाहती है. इस पूरे मामले की जांच गहराई से करना चाहती है .जानकारी के मुताबिक़ क्रूज़ से कुछ ड्रग्स भी बरामद हुआ है. जिन लोगों से ड्रग्स बरामद हुआ है उन्हें भी हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है. 


आर्यन खान के ख़िलाफ़ एनसीबी के पास कोई सबूत नहीं: माने शिंदे 


आर्यन खान के वकील सतीश माने शिंदे ने अदालत में दलील देते हुए कहा कि आर्यन खान के पास से एनसीबी को ना तो ड्रग्स ही मिला है और ना ही इस बात के कोई सबूत मिले हैं कि आर्यन खान ने ड्रग्स का सेवन किया है. शिंदे ने अदालत को बताया कि आर्यन खान को आयोजकों ने मेहमान के तौर पर बुलाया था. शिंदे ने कहा कि आर्यन के पास ना तो वैलिड टिकट था और ना ही बोर्डिंग पास. इसके अलावा एनसीबी यह भी साबित नहीं कर पाई है कि आर्यन के पास से कोई ड्रग्स मिला है. ऐसे में आर्यन की कस्टडी को जायज नहीं ठहराया जा सकता. सतीश मानेशिंदे ने अदालत में इससे पहले के कई आदेशों का हवाला दिया. शिंदे ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट का एक फैसला कहता है कि किसी भी आरोपी को दोषी ठहराने के लिए वाट्सऐप चैट का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि ड्रग्स के गैर-जमानती मामलों में भी सुप्रीम कोर्ट ने जमानत दी है. ऐसे में शिंदे ने कहा है कि किसी आरोपी को इसलिए दोषी नहीं माना जा सकता कि वाट्सऐप चैट का इस्तेमाल करते हुए उसने कुछ बातों को कुबूला हो.


इसके अलावा सतीश माने शिंदे ने अदालत के सामने कहा कि एनसीबी ने आर्यन खान पर जितनी भी धाराएं लगाई हैं वह सब जमानती धाराएं हैं. ऐसे में आर्यन खान की कस्टडी की कोई आवश्यकता नहीं है. सतीश मानेशिंदे ने कहा कि एनसीबी के पास इस बात के कोई सबूत नहीं हैं कि आर्यन खान ने ड्रग्स खरीदा या बेचा है. ऐसे में उनपर एनडीपीएस की धाराओं में केस नहीं चलाया जा सकता.


सूत्रों की माने तो आने वाले दिनों में इस मामले में कुछ और लोगों की गिरफ़्तारी भी हो सकती है. अगले तीन दिन एनसीबी के लिए काफ़ी महत्वपूर्ण रहेंगे. 


 



कोरोना से मौत के लिए 50 हज़ार रुपए मुआवजे को सुप्रीम कोर्ट ने दी मंज़ूरी, आवेदन के 30 दिन के भीतर होगा भुगतान


Lakhimpur Kheri Violence: मृतक किसानों के परिजनों को 45 लाख-घायलों को 10 लाख रुपये का मुआवजा, HC के रिटायर्ड जज करेंगे जांच