Mumbai Crime Branch: मुंबई क्राइम ब्रांच के एंटी एक्सटॉर्शन सेल (AEC) ने भारतीय ड्रग लॉर्ड कैलाश राजपूत के एक विश्वसनीय सहयोगी अली असगर शिराज़ी (Ali Asghar Shirazi) को गिरफ्तार किया है. शिराजी पिछले साल आयरलैंड में राजपूत की गिरफ्तारी के बाद से उसके पूरे ड्रग ऑपरेशन (Drug Operation) की देख रेख कर रहा था. रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस वक्त राजपूत के प्रत्यर्पण की प्रक्रिया चल रही है.


इस साल मार्च के महीने में एईसी ने यूरोपीय देशों में केटामाइन के वितरण में शामिल एक कार्टेल को सफलतापूर्वक नष्ट कर दिया था. यहां पार्टियों में इसे बेचा जा रहा था. यही सिंडिकेट यूएई और यूएस को अन्य अवैध दवाओं जैसे पेन किलर, नींद की गोलियां और सेक्स बढ़ाने की गोलियों भी सप्लाई करता था. नतीजतन, कूरियर फर्मों और सीमा शुल्क समाशोधन एजेंटों से जुड़े कई व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया.


दो महीने की कोशिश के बाद गिरफ्तार हुआ शिराजी


एईसी ने शिराजी सहित राजपूत के करीबी सहयोगियों के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर (एलओसी) जारी किया था. शिराजी को दो महीने की कोशिश के बाद मुंबई क्राइम ब्रांच ने गिरफ़्तार किया है. जांच से पता चला है कि शिराज़ी यूरोपीय देशों में नशीले पदार्थों की उच्च मांग को पूरा करने के लिए कूरियर सेवाओं के माध्यम से केटामाइन के प्रोडक्शन और डिस्ट्रीब्यूशन में शामिल था. साथ ही शिराजी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस भी जारी किया गया था.


एनडीपीएस एक्ट के तहत हुआ था गिरफ्तार


सूत्रों के मुताबिक, शिराजी को कैलाश राजपूत के साथ 2013 में एनडीपीएस एक्ट, 1985 की विभिन्न धाराओं के तहत मुंबई के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर गिरफ्तार किया गया था. हालांकि शिराजी को 2014 में जेल से रिहा कर दिया गया था. 2020 में क्राइम ब्रांच की प्रॉपर्टी सेल यूनिट ने उसके करीबियों और ड्रग तस्करी की साजिश में शामिल व्यक्तियों को पकड़ा था.


यह भी पढ़ें.


PM Modi In Australia: बाइडेन-अल्बनीज से मिल चुके, फिर क्यों ऑस्ट्रेलिया पहुंचे पीएम मोदी, सामने आई बड़ी वजह