मुंबई: लंबे समय तक कोरोना कैपिटल रही मुंबई में टीकाकरण के प्रथम चरण की तैयारी पूरी हो चुकी है. कल 9 वैक्सीन केंद्रों पर सुबह 9 बजे से डॉक्टर्स की टीम टीकाकरण के लिए तैयार रहेगी. पहले दिन 16 जनवरी को केवल 4 हज़ार हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन का खुराक दिया जाएगा. टीकाकरण अभियान की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हरी झंडी दिखाए जाने के बाद हो जाएगी.


कोविड-19 टीकाकरण के प्रथम चरण की तैयारी पूरी


बीएमसी के अतरिक्त आयुक्त सुरेश काकनी ने एबीपी न्यूज़ से एक्सक्लूसिव बातचीत की. उन्होंने टीकाकरण के पहले दिन का पूरा ब्योरा एबीपी न्यूज़ के सामने रखा है. उन्होंने बताया कि पहले दिन 4 हज़ार हेल्थ वर्कर्स को कोविशील्ड की वैक्सीन लगाई जाएगी. 16 जनवरी को सभी 9 बूथ पर सुबह 9 बजे से डॉक्टर्स की टीम मौजूद होगी. टीकाकरण के पहले और दूसरे दिन एक शिफ्ट में काम किया जाएगा. सभी 9 सेंटर पर 72 बूथ बनाए गए हैं. हर सेंटर पर 5 यूनिट और डॉक्टर्स की स्पेशल टीम तैनात रहेगी. हर यूनिट में मास्टर ट्रेनर, डॉक्टर्स, नर्स और असिस्टेंट और डायटीशियन शामिल किए गए हैं.


सोमवार से टीकाकरण का काम 2 शिफ्ट में होगा


उन्होंने आगे बताया कि सोमवार से टीकाकरण का काम 2 शिफ्ट में किया जाएगा. पहली शिफ्ट सुबह 9 से दोपहर 2 बजे तक जबकि दूसरी पाली दोपहर 2 बजे से शाम 6 बजे तक चलेगी. सोमवार से टीकाकरण मुहिम को तेजी से पूरा किया जाएगा. सभी 9 सेंटर्स पर एक दिन में 12 हज़ार हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन देने का लक्ष्य रखा गया गै. इसी तरह हर दिन सभी वैक्सीन सेंटर पर सवा लाख हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन की डोज मिलेगी. हेल्थ वर्कर्स को सीरम इंस्टीटूट की कोविशील्ड वैक्सीन ही लगाई जाएगी. पहला डोज .5 मिलीलीटर और दूसरा डोज भी .5 मिलीलीटर का होगा. दोनों डोज के बीच 28 दिनों का अंतर रहेगा.


डोज लगने के बाद होनेवाले प्रभाव का आंकलन करने के लिए भी पर्याप्त तैयारी की गई है. उसके लिए बीएमसी ने हर सेंटर पर एक विशेष टीम का गठन किया है. साथ ही हर सेंटर में उसके लिए अलग से वार्ड बनाए गए हैं. उन्होंने खुलासा किया कि वैक्सीन के पर्याप्त मात्रा में मिलने पर बीएमसी 72 सेंटर्स पर टीकाकरण अभियान को युद्ध स्तर पर करेगी. आपको बता दें कि सीरम इंस्टीट्यूट की तरफ से महाराष्ट्र को 9 लाख 63 हजार वैक्सीन मिली है. वैक्सीन का वितरण मुम्बई, ठाणे, औरंगाबाद, अकोला, नागपुर, नाशिक और पुणे के स्थानीय कार्यालयों में किया गया है. वितरण के समय राज्य में हेल्थ वर्कर्स की सूची को मद्देनजर रखा गया है.


मुंबईः पतंग पकड़ने के चक्कर मे गोबर के दलदल में गिरा 10 साल का मासूम, दम घुटने से हुई मौत


रेलवे ने जारी की नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की तीन नई तस्वीरें, दो मॉडलों पर हो रही है चर्चा