नई दिल्ली: बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस के साथ शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे से मुलाकात की हैअमित शाह महाराष्ट्र के तीन दिन के दौरे पर हैं अमित शाह के दौरे का आज तीसरा दिन है. अमित शाह और उद्धव ठाकरे की ये  मुलाकात  राष्ट्रपति चुनाव को लेकर काफी अहम है.


शिवसेना ने बढ़ाया एमएस स्‍वामीनाथन का नाम
आपको बता दे कि शिवसेना ने राष्ट्रपति पद के लिए पहले आरएसएस प्रमुक मोहन भागवत का नाम आगे बढ़ाया था. जब मोहन भागवत ने खुद को रेस से बाहर बताया तो शिवसेना ने हरित क्रांति के जनत एसएम स्वामिनाथन का नाम आगे बढ़ाया था.


बीजेपी की कमेटी ने की विपक्ष के नेताओं से मुलाकात
राष्ट्रपति चुनाव पर अमित शाह ने तीन केंद्रीय मंत्रियों राजनाथ सिंह, वैंकेया नायडू और अरुण जेटली की कमेटी बनाई है जो अलग अलग दलों के नेताओं से मिलकर उम्मीदवार को लेकर चर्चा कर रही है. ये कमेटी कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी, डी राजा, मुलायम सिंह यादव, नरेश अग्रवाल, लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी समेत कई नेताओं से मुलाकात कर चुकी है.


एनडीए की ओर से अभी तक किसी भी उम्मीदवार का नाम फाइनल नहीं हुआ है. बीजेपी नेताओं से मुलाकात के बाद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और सीताराम येचुरी ने कहा था कि जब कोई नाम ही नहीं बताया गया तो फिर चर्चा कैसी?


एनडीए की ओर से राष्ट्रपति की रेस में कौन कौन से नाम चल रहे हैं


– केंद्रीय सामाजिक न्याय मंत्री थावरचंद गहलोत
– झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू
– केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू
– आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत
– बीजेपी सांसद पूर्व केंद्रीय मंत्री हुकुमदेव नारायण यादव
– लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन


यूपीए की ओर से राष्ट्रपति की रेस में


– एनीसीपी अध्यक्ष शरद पवार
– पूर्व स्पीकर मीरा कुमार
– पूर्व राज्यपाल गोपाल कृष्ण गांधी
– जेडीयू के पूर्व अध्यक्ष शरद यादव


एनडीए के वोटों का हिसाब क्या है ?
NDA के पास अभी 410 सांसद और 1691 विधायकों हैं, इनका वोट मूल्य 5 लाख 32 हजार 19 है. राष्ट्रपति बनाने के लिए 17 हजार 422 वोट और चाहिए. वाईएसआर कांग्रेस के पास 17 हजार 666 वोट हैं तो टीआरएस के पास 22 हजार 48 वोट हैं. YSR और TRS ने पहले ही समर्थन का एलान कर दिया है.


इस हिसाब से एनडीए के पास अभी 5 लाख 71 हजार 733 वोट हैं. शशिकला की पार्टी AIADMK के 59 हजार वोट भी एनडीए को मिल सकते हैं. राष्ट्रपति चुनाव को लेकर बीजेडी और आम आदमी पार्टी ने फिलहाल पत्ते नहीं खोले हैं.