Mulayam Singh Yadav Death: यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) का 10 अक्टूबर को गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल (Medanta Hospital) में निधन हो गया. वह बीते कई दिनों से बीमार चल रहे थे और उन्हें एक महीने पहले ही आईसीयू में शिफ्ट किया गया था, जहां उन्होंने अंतिम सांस ली.


मुलायम सिंह 3 बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे. एक बार एक कवि ने वाजपेयी को सिर्फ अटल कहकर संबोधित कर दिया था, जिसके बाद मुलायम भड़क गए थे. कुमार विश्वास ने इस किस्से के बारे में बताया.


'अटल बिहारी वाजपेयी को अटल मत बोलिए'


कुमार विश्वास (Kumar Vishwas) ने कहा, "2007 में जब मुलायम सिंह मुख्यमंत्री थे तो उस समय इटावा में एक कवि सम्मेलन में उन्होंने एक वीर रस के कवि को टोक दिया था और कवि भी डर गया. इसके बाद मैं खड़ा हुआ और मैंने मुलायम सिंह जी से कहा कि ये ठीक बात नहीं है. आप मुख्यमंत्री इसी लोकतंत्र की आवाज से बने हैं और आपने कवि को रोक दिया. मुलायम सिंह खड़े हुए और उन्होंने मेरे कंधे पर हाथ रखा और बोले मैंने रोका नहीं है. मैंने बस यह कहा है कि अटल बिहारी वाजपेयी को अटल मत बोलिए." 


'मुलायम सिंह यादव उत्तर प्रदेश का इमोशन थे'


कुमार विश्वास ने मुलायम सिंह यादव को याद करते हुए कहा कि यह हमारे लिए अपूर्णीय क्षति है. कुमार विश्वास ने कहा कि आप नेताजी के फैसलों का विरोध कर सकते हैं, लेकिन वे उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए एक इमोशन थे. वो एक ऐसा इमोशन थे, जिन्हें सालों से उत्तर प्रदेश जी रहा था. कुमार विश्वास ने कहा कि मुलायम सिंह एक जमीनी नेता थे, जिन्होंने उत्तर प्रदेश को पैरों से नापा था. आज जो राजनीति लोग कर रहे हैं उसकी नींव मुलायम सिंह ने ही रखी थी.


कल होगा अंतिम संस्कार


सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव का 82 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. मुलायम सिंह का पार्थिव शरीर गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल से डीएनडी होते हुए उत्तर प्रदेश के सैफई लाया जा रहा है. मंगलवार की दोपहर 3 बजे अंतिम संस्कार किया जाएगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) भी आज ही नेताजी के अंतिम दर्शन के लिए सैफई जाएंगे.


ये भी पढ़ें- नाम से ही मुलायम थे नेताजी पर इरादे एकदम फौलादी, मंडल से कमंडल तक हर सियासी रंग को करीब से देखा


ये भी पढ़ें- Mulayam Singh Yadav Died: अखाड़े में मशहूर था मुलायम सिंह यादव का चरखा दांव, गुप्‍त मतदान से बने CM, पढ़ें नेताजी से जुड़े रोचक किस्‍से