Mukhtar Ansari Death: अपराध की दुन‍िया के बेताज बादशाह माने जाने वाले मुख्‍तार अंसारी का अध्‍याय समाप्‍त हो गया है. अपराध के साथ-साथ राजनीत‍ि में भी वह पूरी धमक रखते थे. यूपी की बांदा जेल में बंद मुख्‍तार अंसारी की गुरुवार (28 मार्च) को हार्ट अटैक आने से मौत हो गई. हालांक‍ि, मुख्‍तार के पर‍िजन कथ‍ित तौर पर धीमा जहर देकर मारे जाने के गंभीर आरोप लगा रहे हैं. मुख्‍तार अंसारी के मौत के बाद उनकी दहशत और रसूख के चर्चे भी खूब हो रहे. उनकी हनक का अंदाजा पंजाब की रोपड़ जेल से यूपी जेल में ट्रांसफर करने की योगी सरकार की अर्जी के ख‍िलाफ सुप्रीम कोर्ट में पेश क‍िए हलफनामे में दी गईं दलीलों से लगा सकते हैं. 


दरअसल, यह पूरा मामला साल 2021 का है जब उत्तर प्रदेश की योगी सरकार सूबे के अलग-अगल ज‍िलों में दर्ज दर्जनों मामलों में माफ‍िया डॉन मुख्‍तार अंसारी का ट्रायल कराना चाहती थी, लेक‍िन उस वक्‍त पंजाब की पूर्व कांग्रेस सरकार (कैप्‍टन अमर‍िंदर स‍िंह जो अब बीजेपी में हैं) ने व‍िरोध क‍िया था और इसके ख‍िलाफ एक हलफनामा दायर क‍िया था. 


पंजाब-यूपी सरकार आईं थी इस मामले पर आमने सामने 


शीर्ष अदालत में दायर क‍िए गए हलफनामें हेल्‍थ ग्राउंड का हवाला देते हुए जेल श‍िफ्टिंग नहीं करने का आग्रह क‍िया गया था. तत्‍कालीन पंजाब सरकार की ओर से मुकुल रोहतगी ने पक्ष रखा था. वहीं, यूपी सरकार की ओर से कोर्ट में सॉल‍िस‍िटर जनरल तुषार मेहता ने दलीलें रखीं थीं. दोनों सरकारों के बीच मुख्‍तार की कस्‍टडी को लेकर सहमत‍ि नहीं बनने के चलते यह मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा था. बहरहाल, सुप्रीम कोर्ट ने मुख्‍तार अंसारी को पंजाब की रोपड़ जेल से यूपी की बांदा जेल में श‍िफ्ट कराने के आदेश द‍िए थे. उस वक्‍त अंसारी बहुजन समाज पार्टी के व‍िधायक थे.  


सुन‍ियोज‍ित एन्‍काउंटर कराने की साज‍िश रचने के लगाए थे आरोप  


यूपी सरकार की ओर से कस्‍टडी लेने की दायर अर्जी के ख‍िलाफ मुख्‍तार अंसारी की ओर से भी हलफनामा दायर क‍िया गया था. इसके जर‍िए मुख्‍तार ने आरोप लगाया था क‍ि यूपी सरकार उनका सुन‍ियोज‍ित तरीके से एन्‍काउंटर कराने की साज‍िश रच रही है. मुख्‍तार ने अपने हलफनामा में पर‍िवार के इत‍िहास का भी स‍िलस‍िलेवार ज‍िक्र‍ क‍िया था. 


पूर्व उपराष्‍ट्रपत‍ि हाम‍िद अंसारी के पर‍िवार के सदस्‍य
 
भारत के स्‍वतंत्रता संग्राम में पर‍िवार के बड़े योगदान से लेकर पूर्व उपराष्‍ट्रपत‍ि हाम‍िद अंसारी के पर‍िवार के सदस्‍य होने का हवाला द‍िया था. यह भी ज‍िक्र क‍िया था क‍ि उनके पर‍िवार से शौकतुल्‍ला अंसारी ओड‍िशा के गवर्नर, न्‍यायमूर्त‍ि आस‍िफ अंसारी इलाहबाद हाई कोर्ट के जज रहे. उनके प‍िता सुभानल्‍लाह अंसारी फ्रीडम फाइटर रहे हैं. 


यह भी पढ़ें: Mukhtar Ansari Death: जिस कृष्णानंद पर 400 गोलियां चलवाने का मुख्तार पर था इल्जाम, जानें उसके बेटे ने माफिया की मौत पर क्या कहा