Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव की सरगर्मियां बढ़ गई हैं. ऐसे में केरल का भी सियासी पारा भी चढ़ गया है. यहां आगामी लोकसभा चुनाव के लिए मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने गुरुवार (28 मार्च) को उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी. इस लिस्ट में कुल 44 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया गया है. पार्टी ने मुर्शिदाबाद से मोहम्मद सलीम समेत पश्चिम बंगाल से 17 नामों की घोषणा की.


पार्टी की ओर से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर शेयर की गई लिस्ट में केरल के लिए 15 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं. माकपा ने केरल में जिन प्रत्याशियों को टिकट दिया है, उनमें अलाप्पुझा से मौजूदा सांसद एएम आरिफ, पूर्व स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा और राज्यसभा सदस्य ई. करीम के नाम शामिल हैं. 


केरल में बीजेपी के शुभ संकेत
केरल में बीजेपी को रोकने के लिए कांग्रेस ने लेफ्ट दलों के साथ गठबंधन करने को कोशिश की थी. हालांकि, बात नहीं बन सकी. उधर दक्षिण भारत में अपनी स्थिति को मजबूती में जुटी बीजेपी केरल में खाता खोलने पर फोकस कर रही है. इस बीच टीवी9 भारतवर्ष ने एक सर्वे किया है. इस सर्वे में बीजेपी के शुभ संकेत मिल रहा है.


केरल में बीजेपी को मिल सकती है 2 सीट
इस सर्वे में 20 लोकसभा सीट वाले केरल में बीजेपी को 2 सीटें मिलती दिख रही हैं. वहीं, कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूडीएफ के खाते में 17 और एलडीएफ को 1 सीट मिलने की उम्मीद है. सर्वे के मुताबिक यहां अन्य के खाते में कोई सीट नहीं जाएगी.


पिछले लोकसभा में कांग्रेस की अगुआई वाले UDF ने केरल में शानदार सफलता हासिल की था और राज्य की कुल 20 में से 19 सीटों पर जीत दर्ज की थी. एलडीएफ के खाते में केवल 1 सीट ही आई थी. वहीं बीजेपी अपना खाता भी नहीं खोल सकी थी. 2019 में कांग्रेस नेता राहुल गांधी अमेठी के साथ-साथ केरल की वायनाड सीट से भी चुनाव लड़े थे. उन्हें अमेठी से हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन वह वायनाड से सांसद बने थे. 


यह भी पढ़ें- पहले चरण की 6 सीटों पर मध्य प्रदेश में मुकाबला होगा दमदार, जानिए किस सीट पर किसका पलड़ा भारी?