Madhya Pradesh Election: बीजेपी ने मध्य प्रदेश में 39 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर दी है. बीजेपी ने दूसरी सूची में तीन केंद्रीय मंत्रियों सहित सात सांसदों को चुनाव मैदान में उतारा है. मध्य प्रदेश में जिन सात सांसदों को बीजेपी ने टिकट दिया है उनमें मुरैना की दिमनी सीट से नरेंद्र सिंह तोमर, सतना से गणेश सिंह, सीधी से रीती पाठक, जबलपुर पश्चिम से राकेश सिंह, गडरवारा से सांसद उदय प्रताप सिंह, नरसिंहपुर से प्रह्लाद पटेल और निवास सीट से फग्गन सिंह कुलस्ते को विधानसभा टिकट दिया गया है. बीजेपी ने अपने राष्ट्रीय महामंत्री कैलाश विजयवर्गीय को भी इंदौर सीट से टिकट दिया है.


लिस्ट के जरिए बीजेपी का संदेश


बीजेपी ने अपने जिन सांसदों को टिकट दिया है वे सभी मध्य प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रीय इलाकों का प्रतिनिधित्व करते हैं. इस तरह से बीजेपी ने साफ संकेत दे दिया है कि इस बार पार्टी सामूहिक नेतृत्व में चुनाव लड़ने जा रही है और इसलिए हर क्षेत्र से एक बड़ा चेहरा विधानसभा चुनाव में मैदान में उतार रही है.


किस क्षेत्र से किसको टिकट?


क्षेत्रवार इन बड़े नेताओं और चेहरों की बात करें तो बीजेपी ने ग्वालियर चंबल क्षेत्र से केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को चुनाव मैदान में उतारा है. बुंदेलखंड रीजन से केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल को विधानसभा चुनाव का टिकट दिया गया है. विंध्याचल क्षेत्र की बात करें तो यहां से सतना सीट से सांसद गणेश सिंह और सीधी विधानसभा सीट से सांसद रीती पाठक को टिकट दिया गया है.


मध्य प्रदेश के महाकौशल क्षेत्र से लोकसभा में मुख्य सचेतक और सांसद राकेश सिंह को जबलपुर पश्चिम विधानसभा सीट से टिकट दिया गया है. निमाड क्षेत्र से सांसद उदय प्रताप सिंह को टिकट दिया गया है. वहीं, आदिवासी चेहरे के रूप में सांसद और केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते को विधानसभा चुनाव में उतारा गया है. इसके अलावा बड़े चेहरों की बात करें तो मालवा क्षेत्र से बीजेपी के राष्ट्रीय महामंत्री कैलाश विजयवर्गीय को इंदौर से विधानसभा का टिकट दिया गया है.


माना जा रहा है कि केंद्रीय नेतृत्व ने मध्य प्रदेश में गुटबाजी खत्म करने की गरज से और हर क्षेत्र से बड़े चेहरे को चुनाव मैदान में उतारकर चुनाव में बीजेपी को फायदा होगा ये मानकर इन बड़े चेहरों को टिकट दिया है.


अमित शाह का यूपी वाला फॉर्मूला


राजनीतिक हलकों में यह भी कहा जा रहा है कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का यह मास्टरस्ट्रोक है, इन बड़े चेहरों को उतार का अमित शाह ने हर क्षेत्र में एक मुख्यमंत्री का चेहरा वहां के लोगों के सामने पेश कर दिया है. यह फॉर्मूला ठीक वैसा ही है जैसा वर्ष 2017 में उत्तर प्रदेश के चुनाव में अमित शाह ने आजमाया था और बीजेपी का वहां 14 साल का वनवास खत्म हुआ था.


राजनीतिक हलकों में यह भी माना जा रहा है कि प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा की इस सूची और उम्मीदवारों के नाम तय करने में जमकर चली है. उनकी सलाह पर ही केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने केंद्रीय मंत्रियों और सांसदों को चुनाव मैदान में उतारा है. यह भी माना जा रहा है कि आगे आने वाली सूची में खुद प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा भी विधानसभा चुनाव के मैदान में उतर सकते हैं.


यह भी पढ़ें- MP BJP Candidate List: मध्य प्रदेश में बीजेपी की दूसरी सूची, जो बना रहे थे लिस्ट, उन नेताओं के नामों ने ही चौंकाया