Mother Dairy Milk Price: आम लोगों पर एक बार फिर महंगाई की मार पड़ी है. मदर डेयरी का फुल क्रीम दूध और टोकन वाला दूध आज से दिल्ली-एनसीआर में 1 रुपये प्रति लीटर और 2 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया. सोमवार (21 नवंबर) से फुल क्रीम दूध की कीमत 63 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 64 रुपये प्रति लीटर हो गई. हालांकि, कंपनी ने 500 ML के पैक में बिकने वाले फुल क्रीम दूध की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है. टोकन मिल्क (बल्क वेंडेड मिल्क) 50 रुपये प्रति लीटर बेचा जाएगा. 


मदर डेयरी ने रविवार (20 नवंबर) को जानकारी दी कि सोमवार से दिल्ली-एनसीआर में फुल क्रीम दूध की कीमतों में 1 रुपये प्रति लीटर और टोकन दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी करने का फैसला किया है. मदर डेयरी ने इस साल दूध की कीमतों में चौथी बार बढ़ोतरी की है. 


क्यों बढ़ाए जा रहे दूध के दाम 


मदर डेयरी के एक प्रवक्ता ने कहा कि डेयरी किसानों से कच्चे दूध की खरीद लागत में बढ़ोतरी के कारण यह फैसला लिया गया है. इस साल, पूरे डेयरी उद्योग में दूध की मांग और आपूर्ति में भारी अंतर देखा जा रहा है. फ़ीड और चारे की बढ़ती लागत, अनियमित मानसून आदि के कारण कच्चे दूध की उपलब्धता प्रभावित हुई है, जिससे कच्चे दूध की कीमतों पर दबाव पड़ रहा है. 


अक्टूबर में भी बढ़े थे दाम
 
इससे पहले अक्टूबर में मदर डेयरी ने दिल्ली-एनसीआर और उत्तर भारत के कुछ अन्य बाजारों में फुल-क्रीम दूध और गाय के दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी. मार्च और अगस्त में भी सभी वेरिएंट के लिए दरों में 2 रुपये लीटर की बढ़ोतरी की गई थी. अक्टूबर में अमूल ने भी गुजरात को छोड़कर सभी राज्यों में फुल क्रीम दूध और भैंस के दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की घोषणा की थी. बढ़ोतरी के साथ फुल क्रीम दूध 63 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. 


ये भी पढ़ें: 


Bharat Jodo Yatra: राहुल गांधी बोले, जब मैं छोटा था, मां से पूछता था- क्या मैं सुंदर हूं...सोनिया गांधी ने दिया था चौंकाने वाला जवाब