Ministry of Home Affairs Jobs: युवाओं के लिए रोजगार को लेकर विपक्षी दल लगातार मोदी सरकार पर हमलावर रहे हैं. लगभग हर चुनाव में रोजगार का मुद्दा जोरदार तरीके से उठाया जाता है. इसी बीच संसद के मानसून सत्र में गृह मंत्रालय से खाली पदों को लेकर एक सवाल किया गया. समाजवादी पार्टी के सांसद जावेद अली खान ने गृहमंत्री अमित शाह से लिखित में जवाब मांगते हुए पूछा कि आप बताएं कि गृह मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले विभागों में कुल कितने पद खाली हैं. जिसके जवाब में बताया गया कि गृह मंत्रालय के अधीन आने वाले विभागों और केंद्रीय बलों में करीब 1,14,245 पद खाली हैं. 


गृह मंत्रालय से पूछा गया सवाल
सांसद जावेद अली खान की तरफ से तमाम विभागों और अर्ध-सैनिक बलों की रिक्तियों का ब्योरा मांगा गया. उन्होंने पूछा कि साल 2023 के दौरान कम से कम 10 लाख रिक्त पदों को भरने की सरकार की तरफ से की गई घोषणा के बाद साल 2023 के दौरान विज्ञापित किए गए और भरे गए रिक्त पदों का संगठन-वार ब्योरा क्या है?


मंत्रालय ने दी रिक्तियों की जानकारी
सपा सांसद को जवाब देते हुए गृह मंत्रालय की तरफ से बताया गया कि गृह मंत्रालय और इसके अंतर्गत आने वाले अर्धसैनिक बलों और केंद्रीय पुलिस संगठनों में कुल रिक्त पदों की संख्या वर्तमान में लगभग 1,14,245 है. जिसमें समूह 'क' के 3075, समूह 'ख' के 15861 और समूह 'ग' के 95309 पद शामिल हैं. 16356 पद अनुसूचित जाति, 8759 पद अनुसूचित जनजाति, 21974 पद अन्य पिछड़ा वर्ग, 7394 पद आर्थिकरूप से कमजोर वर्ग और 59762 पद सामान्य वर्ग के रिक्त हैं. 


2023 में कितनी भर्तियों के विज्ञापन?
गृह मंत्रालय ने अपने लिखित जवाब में आगे कहा कि रिक्त पदों की भर्ती एक सतत प्रक्रिया है. रिक्तियां निकलने पर विभिन्न पदों को भरने के लिए विज्ञापन प्रकाशित किए जाते हैं और नियमानुसार भर्ती प्रक्रिया पूरी कर नियुक्ति पत्र जारी किए जाते हैं. साल 2023 में लगभग 31879 पदों के लिए विज्ञापन प्रकाशित किया गया है, जिसमें से 1126 पद भरे जा चुके हैं. मंत्रालय नियमित रूप से भर्ती प्रगति की समीक्षा करता है, ताकि रिक्त पदों को समयबद्ध तरीके से भरना सुनिश्चित किया जा सके. 




ये भी पढ़ें - Nuh Violence: मेवात में आग किसने लगाई, कहां से आए दंगाई? abp न्यूज की ग्राउंड जीरो से रिपोर्ट