तेलंगना की राजधानी हैदराबाद में एक सर्वे के बाद सामने आया है कि शहर की आधे से ज्यादा की जनता कोरोना से किसी ना किसी प्रकार संक्रमित हो चुकी है. दरअसल, आईसीएमआर की ओर से कराए गए इस सर्वे में जिसे सीरोप्रीवेलेंस कहा जाता है उसमें इस बात का खुलासा हुआ है.


सर्वे के मुताबिक, 54 प्रतिशत जनता में सार्स-कॉव-2 के खिलाफ एंटीबॉडीज मिली जो बताता है कि ये लोग कोरोना से संक्रमित हुए थे. वहीं, 75 फीसदी आबादी सीरोपॉजिटिव लोगों को खबर ही नहीं चली कि वो कोरोना से संक्रमित हुए है.


बताया जा रहा है कि इस सर्वे को काराने का मकसद केवल इतना था कि कोरोना के खिलाफ विकसित एंटीबॉडी का अनुमान लगाया जा सके. वैज्ञानिकों ने इस सर्वे के लिए करीब 9 हजार सैंपल्स लिये थे. इन सैंपल्स के मुताबिक महिलाओं में पुरुषों से ज्यादा सीरोपॉजिटिविटी पायी गई. महिलाओं में 56 फीसदी तो पुरुषों में 53 फीसदी मिली. वहीं, 70 साल से अधिक उम्र के लोगों में सीरोपॉजिटिविटी कम देखने को मिली जो इस बात को दर्शाता है कि उनका ध्यान ज्यादा रखा गया है.


सीसीएमबी के डायरेक्टर डॉ. राकेश मिश्रा की माने तो हैदराबाद वक्त के साथ इम्युनिटी की ओर बढ़ रहा है. उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन की प्रक्रिया इसमें और गति लेकर आएगी.


यह भी पढ़ें.


चीनी कंपनी सिनोवाक की वैक्सीन का असर कम आया, तुर्की ने कहा- 91.25 फीसदी नहीं बल्कि 83.5 फीसदी है


पोप फ्रांसिस की ऐतिहासिक इराक यात्रा, सुरक्षा जोखिम और कोरोना वायरस के बावजूद क्यों हो रहे रवाना?