Flood In Assam: असम में बाढ़ के कारण काफी बड़ी संख्या में लोग प्रभावित हुए हैं. असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (ASDMA) ने अपने आधिकारिक बुलेटिन में रविवार (3 सितंबर) का कहा कि यहां स्थिति बेहतर हुई है. हालांकि, सात जिलों में 1.22 लाख से अधिक लोग अभी भी बाढ़ से जूझ रहे हैं. इसमें बारपेटा, चिरांग, दरांग, गोलाघाट, कामरूप मेट्रोपॉलिटन, मोरीगांव और नागांव जिले शामिल हैं.


रिपोर्ट के मुताबिक 60,600 से अधिक लोगों के साथ दरांग सबसे अधिक प्रभावित जिला है. इसके बाद गोलाघाट और मोरीगांव सबसे ज्यादा जिले प्रभावित हुए हैं. वहीं, शनिवार (2 सितंबर) तक 13 जिलों में लगभग 2.43 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित थे. रविवार को कहीं से भी किसी की मौत की खबर नहीं है. इसके चलते मृतकों की संख्या में कोई इजाफा नहीं हुआ है.


पानी के अंदर 583 गांव


प्रशासन तीन जिलों में 7 रिलीफ कैंप चला रहा है, जहां 1,331 लोगों ने शरण ले रखी है. इसके अलावा चार जिलों में 17 राहत वितरण भी केंद्र चलाए जा रहे हैं. एएसडीएमए ने कहा कि फिलहाल 583 गांव पानी में डूबे हुए हैं और राज्य भर में 8,592.05 हेक्टेयर फसल क्षेत्र बर्बाद हो गया है. राज्य भर में 97,400 से अधिक घरेलू जानवर और मुर्गे भी प्रभावित हुए हैं.


धुबरी में खतरे के निशान से ऊपर ब्रह्मपुत्र


रिपोर्ट में कहा गया है कि पानी के कारण बोंगाईगांव, धुबरी और तिनसुकिया में बड़े पैमाने पर कटाव देखा गया है. दरांग और मोरीगांव में बाढ़ के पानी से सड़कें, पुल और अन्य बुनियादी ढांचे क्षतिग्रस्त हो गए हैं. एएसडीएमए ने कहा कि ब्रह्मपुत्र नदी धुबरी में खतरे के निशान से ऊपर बह रही है.


बता दें कि असम में बाढ़ के कारण अबतक कुल 18 लोगों की मौत हो चुकी है. ASDMA के आधिकारिक बुलेटिन में शनिवार (2 सितंबर) को राज्य में बाढ़ प्रभावित लोगों की संख्या 2.5 लाख से कम हो गई थी और एक शख्स ने और जान गंवा दी थी.


यह भी पढ़ें-


Jalna Protest: महाराष्ट्र के जालना में हिंसा के बाद एसपी पर गिरी गाज, छुट्टी पर भेजा गया