Global Health Emergency: मंकीपॉक्स वायरस (Monkeypaox Virus) पर डब्ल्यूएचओ (WHO) की बैठक में फैसला लिया गया है कि ये वायरस अभी अतंर्राष्ट्रीय चिंता नहीं है इसलिए इसे ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी (Global Health Emergency) घोषित करने की जरूरत नहीं है. दुनिया में तेजी से फैल रहे मंकीपॉक्स वायरस को लेकर विश्व स्वाथ्य संगठन (WHO) ने एक आपातकाल बैठक बुलाई थी जिसके बाद शनिवार को डब्ल्यूएचओ ने ये बयान दिया है. ये वायरस अब तक 42 देशों में फैल चुका है जिसपर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चिंता जताई थी.


तो वहीं WHO के महानिदेशक टेड्रोस अधानोम घेब्रेयेसस ने मंकीपॉक्स वायरस को लेकर अपनी चिंता जाहिर जरूर की है. उन्होंने कहा है कि इसके आगे प्रसार रोकने के लिए फौरन हरकत में आने की जरूरत है. फिलहाल कोरोना वायरस और पोलियो की तरह इसे वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित करने जरूरत नहीं है.


48 देशों में 3 हजार से ज्यादा मामले


पिछले 6 हफ्तों में 48 से अधिक देशों से डब्ल्यूएचओ को अब तक मंकीपॉक्स के 3,200 से अधिक मामले और एक मौत की सूचना मिली है. अफ्रीकी देशों में जहां पर मंकीपॉक्स की बीमारी आम है वहां भी इस साल 1500 मामले मिले हैं और 70 लोगों की मौत हुई है. मंकीपॉक्स के इलाज के लिए वैक्सीन बनी हुई है.


समिति में 16 वैज्ञानिक और हेल्थ एक्सपर्ट शामिल


समिति ने सर्वसम्मति से घटना की आपातकालीन प्रकृति को स्वीकार किया और प्रकोप के आगे प्रसार पर काबू पाने के लिए गहन प्रतिक्रिया प्रयासों की आवश्यकता पर जोर दिया है. इस मामले पर विचार करने वाली समिति में 16 वैज्ञानिकों और सार्वजनिक स्वास्थ्य एक्सपर्ट शामिल हैं और इसकी अध्यक्षता डब्ल्यूएचओ के वैक्सीनेशनल विभाग के पूर्व निदेशक जीन-मैरी ओको-बेले कर रहे हैं.


क्यों बुलाई गई बैठक


बता दें कि डब्ल्यूएचओ (WHO) ने गुरुवार को अपनी आपात समिति की बैठक बुलाई थी ताकि यह विचार किया जा सके कि क्या मंकीपॉक्स (Monkeypox) के बढ़ते प्रकोप को वैश्विक आपातकाल (Global Emergency) घोषित किया जाना चाहिए या नहीं. कुछ विशेषज्ञों का कहना था कि पश्चिम में बीमारी फैलने के बाद ही डब्ल्यूएचओ ने कार्रवाई करने का मन बनाया है. मंकीपॉक्स को वैश्विक आपातकाल घोषित करने का मतलब होगा कि संयुक्त राष्ट्र (UNO) की स्वास्थ्य एजेंसी (Heath Agency) इस प्रकोप को एक "असाधारण घटना" मानती है और इस बीमारी के और भी अधिक सीमाओं में फैलने का खतरा है. यह कोविड-19 महामारी (Covid-19 Pandemic) और पोलियो (Polio) उन्मूलन के लिए जारी प्रयासों की तरह ही मंकीपॉक्स को लेकर भी कार्रवाई करेगी.


ये भी पढ़ें: WHO on Monkeypox: क्या मंकीपॉक्स का प्रकोप, अंतरराष्ट्रीय हेल्थ इमरजेंसी है? डब्ल्यूएचओ की आपातकालीन बैठक में होगा आकलन


ये भी पढ़ें: Monkeypox Virus: बदला जाएगा मंकीपॉक्स वायरस का नाम, WHO जल्द करेगा नए नाम का एलान