Monkeypox Case In India: देश में लगातार मंकीपॉक्स के मामले सामने आ रहे हैं. अब राजधानी दिल्ली (Delhi) में मंकीपॉक्स (Monkeypox) का एक और केस सामने आया है. 22 साल की अफ्रीकी युवती दिल्ली के एलएनजेपी (LNJP) अस्पताल में भर्ती है. ये दिल्ली में मिला मंकीपॉक्स का पांचवा मामला है. लोक नायक जय प्रकाश नारायण अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डॉ. सुरेश कुमार ने शनिवार को जानकारी दी कि दिल्ली में मंकीपॉक्स का 5वां मामला सामने आया है. शुक्रवार को एक महिला के सैंपल की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है और वह फिलहाल अस्पताल में निगरानी में है.


डॉ. सुरेश कुमार ने बताया कि वर्तमान में यहां 4 मरीज भर्ती हैं और एक को छुट्टी दे दी गई है. अभी तक दिल्ली में मंकीपॉक्स के कुल पांच मामले सामने आए हैं. डॉक्टरों की टीम मरीजों का इलाज कर रही है. उन्होंने ये भी बताया कि रोगी का हाल ही में कोई यात्रा इतिहास नहीं है, लेकिन एक महीने पहले उसने नाइजीरिया की यात्रा की थी. इससे पहले पिछले हफ्ते दिल्ली में इस बीमारी का चौथा केस मिला था जब एक नाइजीरियाई महिला को वायरस से संक्रमित पाया गया था. 


दिल्ली में 24 जुलाई को मिला था पहला केस


दिल्ली में मंकीपॉक्स का पहला मामला 24 जुलाई को सामने आया था. इससे एक दिन पहले ही विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा मंकीपॉक्स ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी घोषित किया था. केंद्र सरकार ने भारत में फैले वायरस की जांच के लिए कई दिशा-निर्देश जारी किए थे, जिसमें देश के एंट्री पाइंटस् पर सतर्कता बरतने की बात भी कही गई थी. वहीं अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को बीमार व्यक्तियों, मृत या जीवित जंगली जानवरों और अन्य लोगों के निकट संपर्क से बचने की सलाह दी गई है. 


देश में अब तक 10 मामले आए सामने


भारत में मंकीपॉक्स (Monkeypox Case In India) का पहला मामला केरल (Kerala) के कोल्लम जिले में 14 जुलाई को सामने आया था. भारत में अब तक 10 केस सामने आए हैं जिनमें केरल से एक मौत की सूचना मिली है. दुनिया भर में अमेरिका (America) और यूरोप (Europe) में इस बीमारी के सबसे ज्यादा केस हैं. इस साल विश्व स्तर पर 80 से अधिक देशों में मंकीपॉक्स के 31,000 से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं. अकेले अमेरिका में अब तक 11,000 से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार मंकीपॉक्स एक वायरल ज़ूनोसिस (जानवरों से मनुष्यों में फैलने वाला वायरस) है, जिसमें चेचक के रोगियों में अतीत में देखे गए लक्षणों के समान लक्षण होते हैं, हालांकि यह चिकित्सकीय रूप से कम गंभीर है. 


ये भी पढ़ें- 


Monkeypox: मंकीपॉक्स होने पर क्या करें? किन परेशानियां का करना पड़ता है सामना? लक्षण और बचाव के बारे में आसान भाषा में समझें


Zoonotic Langya virus: अब चीन में मिला 'जूनोटिक लांग्या वायरस', 35 लोग हुए संक्रमित, जानिए कितना खतरनाक है