Mohan Bhagwat Masjid Visit: आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत (RSS Chief Mohan Bhagwat) आज दिल्ली (Delhi) में कस्तूरबा गांधी मार्ग स्थित मस्जिद पहुंचे हैं. यहां उन्होंने ऑल इंडिया इमाम ऑर्गनाइजेशन के चीफ इमाम डॉ. इमाम उमर अहमद इल्यिासी से मुलाकात की. इससे पहले भागवत से पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त एसवाई कुरैशी और दिल्ली के पूर्व उपराज्यपाल नजीब जंग सहित कई मुस्लिम बुद्धिजीवियों के एक समूह ने मुलाकात की थी. इस मुलाकात में मोहन भागवत के साथ संघ प्रचारक इंद्रेश कुमार भी हैं.


दो दिन पहले भी हुई थी मुलाकात


आपको बता दें कि दो दिन पहले अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) जमीरुद्दीन शाह, पूर्व सांसद शाहिद सिद्दीकी, और परोपकारी सईद शेरवानी भी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के अस्थायी कार्यालय में हुई बैठक में मौजूद थे. दो घंटे तक चली बैठक के दौरान सांप्रदायिक सौहार्द को मजबूत बनाने और अंतर-सामुदायिक संबंधों में सुधार पर व्यापक चर्चा हुई थी.


इसके पहले मुसलमानों के एक संगठन जमीअत-उलेमा-ए-हिंद के नेता मौलाना अरशद मदनी ने भी 30 अगस्त 2019 को दिल्ली के झंडेवालान स्थिति संघ मुख्यालय पहुंचकर मोहन भागवत से मुलाकात की थी. मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के नेता इंद्रेश कुमार की पहल पर हुई इस मुलाकात की भी बहुत चर्चा हुई थी. सर्वोच्च न्यायालय द्वारा अयोध्या में राम मंदिर पर सर्वोच्च न्यायालय पर फैसला (9 नवंबर 2019) आने के पहले दोनों शीर्ष नेताओं की इस मुलाकात को फैसला आने के बाद दोनों समुदायों में शांति बनाए रखने की दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण माना गया था.


कश्मीरी नेताओं से भी कर सकते हैं मुलाकात


मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो संघ प्रमुख मोहन भागवत आने वाले दिनों में कश्मीर के कुछ मुस्लिम नेताओं से भी मुलाकात कर सकते हैं. इसे कश्मीर में चुनावी राजनीति की दोबारा शुरुआत के बाद घाटी में शांति बनाए रखने की दृष्टि से जरूरी माना जा रहा है. 


ये भी पढ़ें- Congress President Election: कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव को लेकर बड़ी खबर, थरूर के नाम पर जी-23 गुट सहमत नहीं, ये नेता कर सकते हैं नामांकन


ये भी पढ़ें- चुनावी खर्च में कांग्रेस से काफी आगे है BJP, 2022 में पांच राज्यों के चुनाव में खर्च किए 344 करोड़ रुपये