Toll Revenue:  केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने एक कार्यक्रम में बोलते हुए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) की कमाई को बढ़ाने की बात कही है. उन्होंने एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान में प्राधिकरण को 40,000 करोड़ रुपये की ही कमाई होती है लेकिन उनका लक्ष्य आने वाले 3-5 वर्षों में इसे बढ़ाकर 1.40 लाख करोड़ रुपये कर देने का है. 


उन्होंने कहा कि किसी भी देश की प्रगति के लिए उसकी आर्थिक प्रगति होनी बहुत आवश्यक है. इसलिए सरकार का पहला एजेंडा देश को आर्थिक रुप से समृद्ध बनाने का है. उन्होंने कहा कि कोई भी देश तभी आर्थिक रुप से समृद्ध बनता है जब उस देश की ग्रामीण और आदिवासी आबादी के इलाकों में सरकार आर्थिक तरक्की के लिए काम करती है. 


इसलिए किसी भी देश को आर्थिक रुप से सशक्त बनाने के लिए वहां की आबादी को बुनियादी सुविधाएं पहुंचाना बहुत जरुरी है, उन्होंने कहा कि भारत सरकार अपने ग्रामीण और आदिवासी इलाकों की तरक्की के लिए लगातार काम कर रही है और वह उनकी पर कैपिटा इनकम बढ़ाने की दिशा में कार्यरत हैं ताकि देश की जीडीपी में वृद्धी हो सके और भारत आत्मनिर्भर बन सके.


ग्रामीण और आदिवासी इलाकों को मुख्य धारा से जोड़ने पर दिया जोर


उन्होंने कहा कि देश की जीडीपी बढ़ाने के लिए नागरिकों की पर कैपिटा इनकम बढ़ाने की बहुत आवश्यकता है. गौरतलब है कि इससे पहले यूपी में एक चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए गडकरी ने यूपी के मुख्यमंत्री को फिर से चुनाव जिताने पर उत्तर प्रदेश की सड़कों को अमेरिका की तरह बना देने का वादा किया था.


उन्होंने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा था कि मैं आपको वचन देता हूं और विश्वास दिलाता हूं कि आप एक बार फिर से योगी सरकार को चुनाव जिताइए और वह यूपी की सड़कों को यूरोपियन स्टैंडर्ड की नहीं बल्कि अमेरिका के जैसी बना कर देंगे. उन्होंने आगे कहा कि वह झूठ नहीं बोलते हैं और वह जो वादा कर रहे हैं उसे जरूर पूरा करके दिखाएंगे.


गौरतलब है कि केंद्रीय परिवहन मंत्री गडकरी ने 20 दिसंबर को जौनपुर के मछलीशहर में आयोजित सभा में जिले में 1538 करोड़ की लागत से तीन राष्ट्रीय राजमार्गों (86 किमी) और 348 अन्य विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया था. 


पांच दिन की लुकाछिपी के बाद नजर आए 'गालीबाज' मंत्री टेनी, गृह मंत्रालय की एक बैठक की तस्वीर में दिखे