Petrol Diesel Prices In India: लोकसभा चुनाव 2024 से पहले केंद्र सरकार देशवासियों को बड़ा तोहफा दे सकती है. ऐसी चर्चा है कि सरकार तेल की कीमतों में बड़ी राहत दे सकती है. गुरुवार (28 दिसंबर) को सूत्रों ने बताया कि सरकार पेट्रोल की कीमत 7-8 रुपये तक कम कर सकती है.


सूत्रों के मुताबिक, डीजल के दाम भी कम हो सकते हैं. उन्होंने बताया कि पेट्रोलियम मंत्रालय और वित्त मंत्रालय के बीच पिछले हफ्ते ही कीमतों को लेकर चर्चा हुई थी. सूत्रों ने बताया कि पेट्रोलियम मंत्रालय ने प्रधानमंत्री की मंजूरी के लिए पेट्रोल और डीजल में 8 से 10 रुपये प्रति लीटर तक की कटौती को शामिल करते हुए एक प्रस्ताव तैयार किया है, जिसे जल्द हरी झंडी मिल सकती है.


इस क्वार्टर में तीनों कंपनियों को मिलाकर 28 हजार करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ है. वहीं, पिछले तीन क्वार्टर में तीनों पेट्रोलियम कंपनियों को मिलाकर कुल एक लाख करोड़ का फायदा हुआ है. पेट्रोलियम कंपनियां एक लीटर पेट्रोल में 12 रुपये और डीजल पर 5 रुपये का मुनाफा ले रही हैं. एक साल से विश्व के बाजार में क्रूड आयल का दाम 75 डॉलर प्रति बैरल से कम है.


कमजोर हाजिर मांग से कच्चे तेल का वायदा भाव में गिरावट


उधर, कमजोर हाजिर मांग के बाद कारोबारियों की ओर से अपने सौदों की कटान करने से वायदा कारोबार में गुरुवार (28 दिसंबर) को कच्चा तेल की कीमत 0.95 प्रतिशत की गिरावट के साथ 6,152 रुपये प्रति बैरल रह गई.


मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में कच्चे तेल का जनवरी, 2024 माह में डिलिवरी होने वाला अनुबंध 59 रुपये या 0.95 प्रतिशत की गिरावट के साथ 6,152 रुपये प्रति बैरल रह गया. इसमें 11.754 लॉट के लिए कारोबार हुआ.


वैश्विक स्तर पर वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट कच्चा तेल 0.50 प्रतिशत की गिरावट के साथ 73.74 डॉलर प्रति बैरल रह गया जबकि ब्रेंट क्रूड का दाम 0.38 प्रतिशत की गिरावट दर्शाता 79.35 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था.


यह भी पढ़ें- '...तो BJP 400 से अधिक सीट जीत सकती है', बोले कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा