Mizoram Election 2023: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने रविवार (5 नवंबर) को मिजोरम के लोगों से अपनी पार्टी के लिए वोट मांगा. उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने राज्य में शांति और स्थिरता लाने में मदद की. उन्होंने आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी (BJP) और आरएसएस मिजो संस्कृति और जीवन शैली को बर्बाद करने पर तुले हुए हैं.


खरगे ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक वीडियो पोस्ट में कहा कि कांग्रेस पार्टी मिजोरम में शांति और स्थिरता लाई है. उन्होंने कहा कि 1986 में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने ऐतिहासिक मिजो समझौता पर हस्ताक्षर किए थे और मिजोरम को 1987 में राज्य का दर्जा हासिल हुआ था. तब से कांग्रेस का मिजोरम के लोगों के साथ एक बहुत ही खास रिश्ता रहा है.


उन्होंने कहा कि लगातार कांग्रेस सरकारों ने मिजोरम में शांति, स्थिरता, आदिवासी संस्कृति, पहचान और धर्मनिरपेक्षता सुनिश्चित की है. कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, "हम कृषि के लिए नई भूमि उपयोग नीति (NLUP) लाए, जिससे किसानों को फायदा हुआ और राज्य में चावल उत्पादन में काफी वृद्धि हुई."






कांग्रेस के लिए मांगा वोट
उन्होंने कहा, "मिजोरम के लोगों के प्रति हमारी प्रतिबद्धता लंबे समय तक चलने वाली है और यह आजमाई हुई है. इसलिए, मैं आपसे आग्रह करता हूं कि कृपया कांग्रेस को वोट दें. उन्होंने कहा कि आप उन लोगों को वोट न दें जो अंत में बीजेपी की मदद करेंगे."


'मिजो संस्कृति को बर्बाद करना चाहती है बीजेपी'
कांग्रेस अध्यक्ष ने मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) सरकार पर निशाना साधते हुए कहा, "आज राज्य का बुनियादी ढांचा खस्ताहाल है. युवा शिक्षा और रोजगार को तरस रहे हैं.  खरगे ने कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) और बीजेपी आपकी संस्कृति, मूल्यों, धर्म और मिजो जीवन शैली को नष्ट करने पर तुले हुए हैं. 


इतना ही कांग्रेस अध्यक्ष ने केंद्र सरकार पर भी तीखा हमला बोला और आरोप लगाया कि नरेंद्र मोदी सरकार आपकी जमीन और जंगल छीनना चाहती है और उन्हें अपने दोस्तों को गिफ्ट में देना चाहती है. खरगे ने आरोप लगाया कि बीजेपी पूर्वोत्तर के सामाजिक ताने-बाने को नष्ट करना चाहती है.


'मिजोरम के संसाधनों की सुरक्षा के लिए खड़ी है कांग्रेस'
उन्होंने 7 नवंबर को विधानसभा चुनाव के लिए होने वाले मतदान से पहले जोर देकर कहा कि कांग्रेस संविधान के अनुच्छेद 371-जी के तहत पूर्वोत्तर राज्य के लोगों, भूमि और प्राकृतिक संसाधनों की सुरक्षा के लिए खड़ी है.  


यह भी पढ़ें- Snake Venom Case: 'मैं छोड़ूंगा नहीं...' एल्विश यादव ने मेनका गांधी को दी धमकी, निकाली भड़ास