नई दिल्ली: कल संविधान निर्माता और भारत रत्न बाबा साहेब डॉक्टर भीम राव अंबेडकर जी की जयंती है. लॉकडाउन के दौरान सार्वजनिक कार्यक्रमों पर रोक लगी हुई है इसलिए केंद्र सरकार के सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने भारत रत्न बाबा साहब अंबेडकर की जयंती भी घरों के भीतर रहकर मनाने की अपील की है.


सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने ट्वीट करके  कहा है, " मैं इस अवसर पर उन्हें नमन करता हूं और उनके चरणों में विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं. भारत सहित सम्पूर्ण विश्व अभी कोरोना जैसी महामारी से लड़ रहा है, माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस हेतु सभी भारतवासियों से अपील की है कि लॉकडाउन का पालन करते हुए घरों में ही रहें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए सुरक्षित रहें."





थावर चंद गहलोत आगे कहते हैं देशवासियों से अपील करता हूं कि इस बार डॉ. भीम राव अंबेडकर साहब की जयंति अपने-अपने घरों में ही अंबेडकर साहब के चित्र पर माल्यार्पण और पुष्पांजलि अर्पित करके मनाएं और देश के प्रति डॉ.  अंबेडकर साहब के योगदान को याद करें. जय भीम.


जाहिर तौर पर लॉकडाउन के दौरान 20 से ज्यादा लोगों के जमा होने और किसी सार्वजनिक कार्यक्रम करने पर रोक लगी हुई है. ऐसी सूरत में सभी सरकारी और गैर सरकारी कार्यक्रम भी रद्द कर दिए गए हैं. ईसाइयों ने ईस्टर और सिखों ने बैसाखी जैसे त्यौहार भी घरों पर लेकर ही मनाए. इसलिए बाबासाहेब अंबेडकर की जयंती को भी घर में रहकर मनाने की अपील भारत सरकार की ओर से की गई है.