UNPOL Women Command Development Courses: गृह मंत्रालय ने संयुक्त राष्ट्र पुलिस महिला कमान विकास पाठ्यक्रम 2023 के लिए देश भर के सभी पुलिस बलों, सशस्त्र बलों और केंद्रीय एजेंसियों से नामांकन मांगा है. सदस्य राज्य 1 मार्च, 2023 तक पांचवीं (अंग्रेजी) और छठी (फ्रेंच) संयुक्त राष्ट्र पुलिस महिला कमान विकास पाठ्यक्रम के लिए दो महिला पुलिस अधिकारियों को नामांकित कर सकते हैं. पाठ्यक्रमों को 2023 की पहली और तीसरी तिमाही में आयोजित करने की योजना है. पांचवां UNPOL कमांड कैडर कोर्स यूनाइटेड किंगडम ऑफ ग्रेट ब्रिटेन और उत्तरी आयरलैंड की सरकार द्वारा कैंटरबरी क्राइस्ट चर्च यूनिवर्सिटी में आयोजित किया जाएगा. 


इस संबंध में गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के सभी मुख्य सचिवों और पुलिस महानिदेशकों, निदेशक खुफिया ब्यूरो, केंद्रीय जांच ब्यूरो, सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी, विशेष सुरक्षा समूह, उत्तर पूर्वी पुलिस अकादमी, राष्ट्रीय अपराध विज्ञान संस्थान और फोरेंसिक विज्ञान, केंद्रीय फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला और समन्वय पुलिस वायरलेस निदेशालय को एक पत्र जारी किया है. 


इनको भी भेजा गया पत्र


सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशक, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड, रेलवे पुलिस बल, पुलिस अनुसंधान और विकास ब्यूरो, शास्त्र सीमा बल, नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB), राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) और असम राइफल्स को भी इसी तरह के पत्र भेजे गए हैं. दिल्ली पुलिस कमिश्नर संजय अरोड़ा ने भी ऐसा ही एक पत्र भेजा है.


पत्र में कहा गया है, 'संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन (PMI To UN) ने संयुक्त राष्ट्र पुलिस डिवीजन से प्राप्त निमंत्रण के बारे में सूचित किया है, जिसके तहत संयुक्त राष्ट्र पुलिस डिवीजन ने UNPOL 2023 महिला कमान विकास पाठ्यक्रम के लिए नामांकन मांगा है. सदस्य राज्य दो महिला पुलिस अधिकारियों को नामित कर सकते हैं.'


क्या है इसका उद्देश्य?


इसमें कहा गया है कि मूल्यांकन में पास होने वाले पाठ्यक्रम प्रतिभागियों को UNPOL महिला कमांड कैडर में सदस्यता के लिए विचार किया जाएगा. कैडर एक प्रतिभा पाइपलाइन है जिसका उद्देश्य वरिष्ठ UNPOL लीडरशिप रोस्टर में वरिष्ठ महिला पुलिस अधिकारियों को शामिल करना, वरिष्ठ स्तर के दूसरे पदों की नौकरी की रिक्तियों और अनुबंधित पेशेवर पदों को तेजी से ट्रैक करना है.


17 फरवरी तक देना होगा नामांकन


पाठ्यक्रम के प्रतिभागियों के लिए यात्रा, आवास और भोजन से जुड़ी लागतों को संयुक्त राष्ट्र वहन करेगा. पत्र में कहा गया है, 'नामांकन प्राप्त करने की अंतिम तिथि 17 फरवरी है.' इसमें यह भी उल्लेख किया गया है कि नामांकित उम्मीदवारों को एक चयन प्रक्रिया से गुजरना होगा.


ये भी पढ़ें- ग्रीन एनर्जी पर सरकार का फोकस और G20 की अध्यक्षता, दोनों के बीच कैसे होगा तालमेल? जानें एक्सपर्ट्स की राय