Meghalaya Dawki Land Port: केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय ने भारत और बांग्लादेश के बीच व्यापार को बढ़ावा देने के लिए मेघालय के पश्चिम जयंतिया हिल्स जिले में डावकी भूमि में पोर्ट का उद्घाटन किया. ये उद्घाटन मेघालय के उपमुख्यमंत्री स्नियावभालांग धर की मौजूदगी में किया गया. नित्यानंद राय ने कहा कि ये भूमि बंदरगाह से पर्यटन और व्यापार क्षेत्रों को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है.


नित्यानंद राय ने कहा कि यह पोर्ट दोनों देशों की जरूरतों को ध्यान में रखकर बनाया गया है. इसमें अच्छा बुनियादी ढांचा है. साथ ही इसमें कैंटीन, पर्यटकों के लिए कार्गो और पॉवर सब स्टेशन जैसी कई सुविधाएं हैं. इसका उद्देश्य सभी एजेंसियों और हितधारकों को एक ही छत के नीचे लाना है. डावकी भूमि बंदरगाह मेघालय में पश्चिम जयंतिया हिल्स में स्थित है. यह ‘जोवाई’ से 55 किलोमीटर और मेघालय की राजधानी शिलांग से लगभग 84 किलोमीटर दूर है.


'डावकी के आकर्षण को रहा हूं निहार'
बांग्लादेश में संबंधित भूमि बंदरगाह ‘तमाबिल’ है, जो सिलहट जिले में स्थित है. डावकी भूमि बंदरगाह भारत और बांग्लादेश के बीच एक महत्वपूर्ण व्यापार और परिवहन केंद्र के रूप में काम करेगा. साथ ही सीमा पार से लोगों, समान और वाहनों के आने जाने की सुविधा प्रदान करेगा. साथ ही यह सीमा पार यात्रियों की आवाजाही को भी सुविधाजनक बनाएगा. राय ने कहा भारत के सहयोग से बांग्लादेश प्रगति के पथ पर है. समय के साथ संबंध और मजबूत हुए हैं.यह संपर्क स्वास्थ्य और शिक्षा क्षेत्रों के साथ-साथ गति शक्ति को आगे बढ़ाने में मदद करेगा.


केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जब से मैं यहां आया, तभी से मैं डावकी के आकर्षण को निहार रहा हूं. यहां के नजारे, पहाड़ियां, पेड़ और हर चीज जिसे मैं देखता हूं, मुझे उसमें सिर्फ खूबसूरती नजर आती है. यह बहुत सुंदर है. क्षेत्र में विकास के लिए राय ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सराहना की. उन्होंने कहा कि भारत सरकार मेघालय को एक मजबूत राज्य बनाने की दिशा में काम कर रही है.


ये भी पढ़ें: 


'2024 में विपक्ष का एकजुट होना जरूरी', ममता बनर्जी बोलीं- जांच एजेंसियां नहीं देंगी BJP को वोट